इन नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं अपनी इम्युनिटी अपनाएं आसान टिप्स

किसी भी रोग से निपटने के लिए इम्युनिटी का स्ट्रोंग होना बेहद जरूरी है। अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो आपके शरीर में वायरस, फ्लू आसानी से एंट्री ले सकते हैं, क्योंकि इनसे लड़ने के लिए आपके शरीर में ताकत या यू कहें कि आपकी इम्यून क्षमता कमजोर होती है। लेकिन कुछ बातों का ख्याल रखकर आप अपनी इम्युनिटी को आसानी से बढ़ा सकते है। और स्वस्थ और निरोगी काया
पा सकते है, तो आइए जानते हैं कुछ तरीकों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं...

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाएं रखने के लिए सबसे पहले आपको अपनी में हेल्दी खाने को शामिल करने की जरूरत है, अगर आप जंक फूड, फ्राइड फूड का बहुत अधिक सेवन करते है, तो इसका इफेक्ट आपकी को कमजोर करता है, इसलिए अपने खाने में फल, सब्जियों, सलाद को शामिल करें।
आलस को त्यागे क्योंकि यही हमें कई बीमारियों की चपेट में ला सकता है। हमें नियमित रूप से कुछ न कुछ शारीरिक गतिविधियां करनी चाहिए। सीधे तौर पर आपको रोज अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करना है। आप व्यायाम में जिम जा सकते है, वॉक कर सकते है, योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते है कुल मिलाकर आपको एक्टिव रहना हैं।

पर्याप्त लें। अगर आप देर रात तक जागते है पूरी नींद नहीं लेते तो इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लें।
स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छता बेहद महत्वपूर्ण है। स्वच्छता का ख्याल रखें जिससे आप संक्रमण, कीटाणुओं से दूर रह सकते है। खाना खाने से पहले और बाद में अपने हाथ धोना, खाना पकाना, शौचालय का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करना, किसी भी चीजों को हाथ लगाने के बाद अपने हाथों को साबून से अच्छी तरह से साफ करना आपके सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

नियमित रूप से रोज रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध जिसे गोल्डन मिल्क भी कहते है। इसको जरूर पीएं।
हल्दी वाला दूध आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है।




और भी पढ़ें :