1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Binge watching Snacks
Written By

binge watch series के समय आप खा सकते हैं ये 5 हेल्दी snacks

Popcorn 
 
- ईशु शर्मा 
 
वीकेंड आने पर हम अक्सर अपने कमरे में बैठकर अपनी पसंदीदा वेब सीरीज़ या फिल्म देखते हैं और अगर सीरीज़ देखते समय हमारे पास स्वादिष्ट स्नैक्स (snacks) हो तो सीरीज़ देखने का मज़ा दुगना हो जाता है।

आजकल लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो गए हैं, जिसके कारण उन्हें स्नैक खाने से पहले सोचना पड़ता है। अगर आप भी उन्ही लोगों में से एक हैं तो हम आपको कुछ 5 ऐसे हेल्दी और स्वादिष्ट स्नैक बताएंगे जिन्हे आप बेझिझक खा सकते हैं- 
 
1. पॉपकॉर्न: पापकर्म और फिल्म का संबंध तो काफी पुराना है पर हम बाजार वाले हाई कैलोरी के पॉपकॉर्न के बारे में बात नहीं कर रहें हैं। आप घर पर भी कम तेल में बिना माइक्रोवेव के पॉपकॉर्न बना सकते हैं। पैकेट के पॉपकॉर्न का सेवन न करें, घर पर ही बिना माइक्रोवेव के पॉपकॉर्न बनाएं।
 
2. मखाने: आप मखानों को हल्का सा घी में भून कर काला नमक डालें और आपका हेल्दी स्नैक तैयार हैं। मखानों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो आपके पाचन और वज़न को नियंत्रित रखता है। ज़्यादा मखाने के सेवन से बचें क्योंकि मखाने की तासीर गरम होती है, जिससे आपके शरीर में गर्मी बढ़ सकती है।
 
3. भुने हुए चने: चने में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो ये न सिर्फ आपके वज़न बल्कि ब्लडप्रेशर, कोलेस्ट्रॉल एवं शुगर को नियंत्रित रखते हैं। इसके साथ ही चने के सेवन से आपकी हड्डियां भी मजबूत रहती हैं। 
 
4. केले के चिप्स: व्रत रखते समय आपने अक्सर केले के चिप्स का सेवन किया होगा क्योंकि ये हमारे शरीर के लिए काफी हल्के स्नैक होते हैं और आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाते हैं। बाजार से केले के चिप्स खरीदते समय ध्यान रखें कि वो आयल फ्राइड (oil fried) न हो।
 
5. फ्रूट चाट: फ्रूट चाट बनाने के लिए आपको अपने पसंदीदा फल लेने हैं और उन्हें छोटे-छोटे पीसेस में काट लेना है। उसके बाद इनमें चाट मसाला डाल दें और आपकी फ्रूट चाट तैयार है।