Health Tips : नाभि में किस मौसम में कौन सा तेल डालें, जानिए फायदे

बेली बटन यानी कि नाभि में तेल डालने से कई फायदे होते हैं। अगर आप रोज अपनी नाभि में तेल डालें तो यह आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है, साथ ही यह आपके सूखे होठों को सॉफ्ट करने में भी फायदेमंद है। चेहरे पर मुंहासे हो या आप अपनी त्वचा में ग्लो लाना चाहती हैं, तो बस आपको रोज अपनी नाभि में इसका तेल लगाना है। लेकिन उससे भी जरूरी बात यह है कि किस मौसम में आपको कौन सा तेल अपनी नाभि में डालना चाहिए, यह जानना भी जरूरी है तभी यह आपको फायदा पहुंचाएगा। आइए जानते हैं-

गर्मियों के मौसम में आप अपनी नाभि में नीम व नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आपके चेहरे पर कील-मुंहासे आदि हैं तो नाभि में नीम का तेल रोज रात में सोने से पहले डालें। नीम का तेल नाभि में डालने से कील-मुंहासे की समस्या दूर होती है, वहीं नारियल का तेल नाभि में डालने से त्वचा में सॉफ्टनेस बनी रहती है और होंठ भी मुलायम होते हैं।
सर्दियों के मौसम में आप सरसों, बादाम और जैतून के तेल में से किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं, इसके इस्तेमाल से सर्दियों में सूखी त्वचा की समस्या खत्म होती है और चेहरे पर निखार आता है।

बारिश के मौसम में आप नाभि में बादाम के तेल को डालने से चेहरे पर चमक आती है, साथ ही इससे बालों में बारिश के समय जो ड्राईनेस आ जाती है, वह भी कम होती है।




और भी पढ़ें :