सेब के इन 10 गुणों को जानकर अचरज में पड़ जाएंगे

WD|
8. पाचन तंत्र को सुधारने का गुण आश्चर्यजनक गुण होता है। पाचन में गडबड़ी पैदा होती है जब बड़ी आंत जरूरत से ज्यादा पानी को सोख लेती है। में सोर्बिटॉल होता है जिसमें इस समस्या का हल छुपा होता है। यह तत्व बडी आंत से पानी लेकर मल निकास को आसान बनाता है।
 
9. सेबफल में बाल और त्वचा को लाभ पहुंचाने के गुण काफी मात्रा में होते हैं। यह शरीर पर उम्र के असर को छुपाने में अत्यधिक कारगर होता है। सेबफल के ज्यूस को सिर की त्वचा पर लगाकर रखने से रुसी से निजात मिलती है।
10. सेबफल में भरपूर मात्रा में विटामिन A होता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है साथ ही  आंखों में होने वाली अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 
 
सेबफल में आवश्यक पोषक तत्वों की भरमार है और यही वजह है कि ज्यादातर स्वास्थ्य विशेषज्ञ एक सेबफल हर दिन खाने की सलाह देते हैं। बहुत से लोग इसे ज्यूस के तौर पर अपनाना पंसद करते हैं। 
apple
 किसी भी रुप में इस्तेमाल करते समय आपको ध्यान देना है कि आप जो सेबफल उपयोग में ला रहे हैं वह ताजा हो। इसके बीज को फेंक देना चाहिए क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। इसके इस्तेमाल से शरीर की हर दिन की विटामिंस और अन्य पोषक तत्वों संबंधी ज़रुरतें पूरी हो जाती हैं। तो बस शुरु कर दीजिए यह आसान उपाय और रखिए डॉक्टर को खुद से बहुत दूर। 
> प्रस्तुति : निवेदिता भारती 



और भी पढ़ें :