राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, वायरस के खतरे के लिए संघीय सरकार बना रही है नई Guide line

Donald trump
Last Updated: शुक्रवार, 27 मार्च 2020 (21:23 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि संघीय अधिकारी के खतरे के आधार पर काउंटियों को श्रेणीबद्ध करने के लिए नया दिशानिर्देश तैयार कर रहे हैं ताकि कोरोना वायरस (virus) के खतरे के आधार पर राष्ट्रव्यापी दिशानिर्देश में छूट दी जा सके।
इस बीच, कोरोना वायरस के चलते अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लगे झटके से उबारने के लिए अमेरिकी कांग्रेस (संसद) 2200 अरब डॉलर के भारी-भरकम पैकेज को शुक्रवार को मंजूरी दे सकती है।

राज्यों के गवर्नर को लिखी चिट्ठी में ट्रंप ने कहा कि नए दिशानिर्देश से राज्यों और स्थानीय नेताओं को सामाजिक मेलमिलाप में दूरी और अन्य उपायों को कायम रखने, बढ़ाने या छूट देने का अधिकार मिलेगा। राज्य और नगर निकायों के पास जरूरी होने पर पाबंदी लगाने का अधिकार होगा।

फॉक्स न्यूज चैनल के प्रस्तोता सीन हैननीटी को गुरुवार को दिए साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा, मैं मानता हूं कि हम देश के कुछ हिस्सों को खोलने की शुरुआत कर सकते हैं।आप जानते हैं कि कृषि क्षेत्र, मध्य पश्चिम के हिस्से और अन्य हिस्से हो सकते हैं। उन्होंने कहा, मैं मानता हूं कि हम कुछ हिस्सों को काम करने दे सकते हैं जब तक कि देश में राष्ट्रव्यापी को खोल नहीं दिया जाता।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति ट्रंप कई दिनों से अपने प्रशासन और यहां तक कि स्थानीय नेताओं की ओर से संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए दिए गए दिशानिर्देश की वजह से हो रहे आर्थिक नुकसान को रोकने के तरीकों पर विचार कर रहे हैं।

ट्रंप ने गुरुवार को कहा, बंद के हर बीतते दिन के साथ पुरानी स्थिति को वापस लाना और मुश्किल होता जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते राष्ट्रपति ने 15 दिनों के कार्यक्रम का खुलासा किया था जिसमें अमेरिकियों को बड़ी संख्या में एकत्र नहीं होने और घरों में ही रहने की सलाह दी गई।

रोग नियंत्रण और निवारण केंद्र की ओर से जारी दिशानिर्देश का अनुपालन ऐच्छिक था लेकिन कई राज्यों और स्थानीय नेताओं ने इन निर्देशों के बाध्यकारी अनुपालन का आदेश दिया है।

राष्ट्रपति ने न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो सहित गवर्नरों की मांग को खारिज कर दिया जिन्होंने कोरोना वायरस संक्रमितों के इलाज के लिए संघीय सरकार से अतिरिक्त जीवनरक्षक प्रणाली मुहैया कराने की मांग की थी।

न्यूयॉर्क के गवर्नर द्वारा संघीय सरकार से किए गए अनुरोध पर उन्होंने कहा, मैं नहीं मानता कि आपको 40 हजार या 30 हजार जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) की जरूरत है। ट्रंप ने गुरुवार को गर्वनर के सम्मेलन में जोर दिया कि कारोबार को दोबारा खोलना और संक्रमण के मामले में क्षेत्रीय अंतर को स्वीकार करने की जरूरत है।

इस बीच, कोरोना वायरस के झटके से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए सीनेट द्वारा बुधवार को अभूतपूर्व तरीके से शून्य के मुकाबले 96 मतों से पारित 2200 अरब डॉलर के पैकेज को शुक्रवार सुबह निम्न सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव से भी पारित होने की उम्मीद है।

राष्ट्रपति ने सर्वसम्मति से विधेयक के उच्च सदन से पारित होने पर गुरुवार को आश्चर्य व्यक्त किया और पैकेज को कानून में बदलने के लिए हस्ताक्षर करने की उत्सुकता दिखाई। हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने गुरुवार को कहा कि विधेयक में खाद्य कूपन को उदार बनाना, राज्यों, स्थानीय सरकार और परिवारों की मदद जैसे मुद्दों पर विधेयक में फिर से विचार करना होगा।

पैकेज के लिए कांग्रेस के समक्ष पेश विधेयक में लोगों को 1200 डॉलर का सीधा भुगतान, खाद्य सब्सिडी ऋण, अनुदान और आर्थिक बंद के दौरान विलुप्त होने के खतरे का सामना कर रहे कारोबारियों को कर रियायत देने का प्रस्ताव है जो अमेरिका में की वजह से प्रभावित हैं।

इससे पहले 2008 में आई आर्थिक मंदी के पहले साल तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी इसी तरह के पैकेज की घोषणा की थी। हालांकि ट्रंप प्रशासन द्वारा पेश पैकेज उससे बड़ा है।


और भी पढ़ें :