Covid-19 को लेकर केंद्र ने जारी किए दिशा-निर्देश, ब्रिटेन के नए स्ट्रेन के लिए खास हिदायत

Mask
पुनः संशोधित सोमवार, 28 दिसंबर 2020 (20:05 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि देश में के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है, लेकिन दुनियाभर में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने और में इस वायरस का एक नया प्रकार सामने आने के मद्देनजर निगरानी और सतर्कता बनाए रखने की जरूरत है।

ने एक बयान में कहा कि इसने कोविड-19 की की (स्थिति की) निगरानी के सिलसिले में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं और ये दिशा-निर्देश 31 जनवरी तक प्रभावी रहेंगे।
मंत्रालय ने कहा कि (देश में कोविड-19 के) उपचाराधीन मरीजों और संक्रमण के नए मामलों में लगातार कमी आ रही है, लेकिन वैश्विक स्तर पर मामले बढ़ने और ब्रिटेन में वायरस का एक नया प्रकार सामने आने के मद्देनजर निगरानी, रोकथाम और सतर्कता बरकरार रखने की जरूरत है।
गृह मंत्रालय ने कहा कंटेनमेंट क्षेत्रों (Containment zone) का सावधानीपूर्वक सीमांकन जारी रखा जाए, इन क्षेत्रों में संक्रमण के प्रसार के रोकथाम के लिए निर्धारित उपायों का सख्ती से पालन किया जाए, कोविड से जुड़े उपयुक्त व्यवहार को बढ़ावा दिया जाए और उन्हें सख्ती से लागू किया जाए तथा विभिन्न गतिवधियों के संदर्भ में सुझाई गई मानक संचालन प्रक्रिया (SoP) का पूरी गंभीरता से पालन किया जाए।
भारत में सोमवार को कोरोना के 20,021 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर सोमवार को 1,02,07,871 हो गए। इनमें से 97.82 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह 8 बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार 279 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,47,901 हो गई।
97,82,669 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही देश में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 95.83 प्रतिशत हो गई। कोविड-19 से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है। देश में लगातार सातवें दिन उपचाराधीन लोगों की संख्या तीन लाख से कम है। अभी कुल 2,77,301 लोगों का का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 2.72 प्रतिशत है। (इनपुट भाषा)



और भी पढ़ें :