अगस्त मूवी कैलेण्डर : लाल सिंह चड्ढा, रक्षा बंधन, लाइगर सहित 12 फिल्में होंगी रिलीज

अगस्त का महीना बॉलीवुड के लिए बेहतरीन रहता है। आमतौर पर इस महीने रिलीज हुईं एक-दो हिट फिल्में फिल्म उद्योग को मिलती है और इस बार भी ऐसा हो सकता है क्योंकि 3 बड़ी फिल्में रिलीज हो रही हैं। निगाहें आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा', अक्षय कुमार की 'रक्षा बंधन' और विजय देवरकोंडा की 'लाइगर' पर है। ये तीनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखा सकती हैं।

4 अगस्त को ब्रैड पिट की 'बुलेट ट्रेन' भारत में अमेरिका से एक दिन पहले रिलीज हो रही है। यह हॉलीवुड मूवी दर्शक जुटा सकती है, खासतौर पर बड़े शहर और मल्टीप्लेक्स में।

5 अगस्त वाले शुक्रवार को एक-दो नहीं बल्कि पूरी 7 फिल्में रिलीज हो रही हैं और इस बात की शर्त लगाई जा सकती है कि आपने इनमें से इक्का-दुक्का फिल्मों के नाम सुने होंगे। ज्यादातर छोटे बजट की हैं। इनमें बड़े सितारे नहीं हैं, लिहाजा ये शायद ही दर्शकों को आकर्षित कर पाए। 5 अगस्त को रिलीज होने वाली फिल्में इस प्रकार हैं- हरियाणा, मासूम सवाल, मियामी से न्यू यॉर्क, मैच ऑफ लाइफ, नार का सुर, रामाराव ऑन ड्यूटी (डब), डीसी लीग ऑफ सुपर पेट्स (एनिमेशन, डब)। सिनेमाघर वालों के लिए अगस्त के पहले 10 दिन मुश्किल वाले हैं।

11 अगस्त को 2022 की सबसे बड़ी टक्करों में से एक होने वाली है। बॉलीवुड के दो बड़े और नामी स्टार आमिर खान और अक्षय कुमार बॉक्स ऑफिस पर दो-दो हाथ करते नजर आएंगे। आमिर खान का ड्रीम प्रोजेक्ट 'लाल सिंह चड्ढा' इस दिन रिलीज हो रहा है। यह 'फॉरेस्ट गम्प' का ऑफिशियल रीमेक है और आमिर पिछले 8 वर्षों से इस फिल्म पर लगे हुए हैं। कोविड के कारण भी डिले हुआ। हालांकि फिल्म का ट्रेलर दर्शकों पर खास असर नहीं छोड़ पाया। साथ ही बॉयकॉट लाल सिंह चड्ढा जैसी मुहिम भी सोशल मीडिया पर चल रही है। देखने वाली बात ये है कि ये कितना प्रभाव छोड़ती है। फिलहाल लाल सिंह चड्ढा के खिलाफ माहौल है, वैसे आमिर खान बॉलीवुड के उन अभिनेताओं में से हैं जिनका काम बोलता है।

दूसरी ओर अक्षय कुमार की 'रक्षाबंधन' है जिसका बजट आमिर की फिल्म की तुलता में एक चौथाई होगा। रक्षा बंधन, रक्षा बंधन के त्योहार पर आ रही है। लंबे समय बात भाई-बहन के रिश्ते पर फिल्म आ रही है क्योंकि अब इस तरह की फिल्में ज्यादा दर्शक पसंद नहीं करते हैं। ट्रेलर को पसंद किया गया है और रक्षा बंधन का व्यवसाय चौंका सकता है। कुल मिलाकर 11 अगस्त बड़ा ही दिलचस्प है, खासतौर पर बॉलीवुड के नजररिये से।

19 अगस्त को मात्र एक फिल्म रिलीज करने की घोषणा हुई है। उम्मीद है कि 19 अगस्त आते-आते कुछ और फिल्मों के रिलीज होने की घोषणा हो जाए। बहरहाल, अनुराग कश्यप की फिल्म 'दो बारा' रिलीज होगी जो स्पैनिश मूवी का रीमेक है। तापसी पन्नू लीड रोल में हैं। यह एक थ्रिलर मूवी है। अनुराग और तापसी का एक दर्शक वर्ग है, भले ही छोटा हो, लेकिन वो वर्ग यह फिल्म देखेगा। वैसे इस मूवी के अवसर सिर्फ मेट्रो सिटी और चुनिंदा मल्टीप्लेक्स में ही ज्यादा है।

25 अगस्त को दक्षिण भारत के स्टार विजय देवरकोंडा की 'लाइगर' रिलीज हो रही है और इस फिल्म के बारे में अनुमान लगाना आसान नहीं है कि हिंदी बेल्ट वाले दर्शक इस फिल्म का स्वागत किस तरह से करते हैं। ट्रेलर देख अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है कि यह एक मसाला मूवी है, जिसमें जबरदस्त एक्शन है। क्या ये पुष्पा या केजीएफ की तरह धमाल करेगी, ये कहना मुश्किल है, लेकिन ये बात जरूर है कि इस फिल्म को हल्के से नहीं लिया गया है, तभी तो इसके सामने कोई भी बॉलीवुड निर्माता अपनी फिल्म रिलीज नहीं कर रहा है।

अगस्त में रिलीज होने वाली फिल्में:
  • 4 अगस्त:
    बुलेट ट्रेन
  • 5 अगस्त:
    हरियाणा, मासूम सवाल, मियामी से न्यू यॉर्क, मैच ऑफ लाइफ, नार का सुर, रामाराव ऑन ड्यूटी (डब), डीसी लीग ऑफ सुपर पेट्स (एनिमेशन, डब)
  • 11 अगस्त: लाल सिंह चड्डा, रक्षा बंधन
  • 19 अगस्त: दोबारा
  • 25 अगस्त: लाइगर




और भी पढ़ें :