सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. ऑटो मोबाइल
  3. समाचार
  4. maruti suzuki is trying to cash in on the increased demand for cng vehicles
Written By
Last Modified: रविवार, 21 फ़रवरी 2021 (17:41 IST)

Maruti Suzuki अब CNG कारों पर करेगी फोकस

Maruti Suzuki अब CNG कारों पर करेगी फोकस - maruti suzuki is trying to cash in on the increased demand for cng vehicles
नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) अपने सीएनजी वाहनों की बढ़ी मांग को भुनाने में लगी है। कंपनी चालू वित्त वर्ष में सीएनजी वाहनों की बिक्री में लगभग 50 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद कर रही है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।
 
कंपनी अभी भारत में कुल उपलब्ध 14 में से 8 मॉडलों में सीएनजी विकल्प प्रदान करती है। कंपनी इस पोर्टफोलियो के विस्तार के लिए भी सक्रिय रूप से काम कर रही है।
 
मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि इस साल उद्योग में सीएनजी (वाहन) लगभग 37 प्रतिशत बढ़ा है, जब अप्रैल-जनवरी की अवधि में कुल वृद्धि नकारात्मक (18 प्रतिशत गिरावट) रही है। इसका मतलब है कि सीएनजी विकल्प बहुत अच्छी तरह से बढ़ रहा है।
 
यह बताते हुए कि सीएनजी वाहनों की मांग क्यों बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि ईंधन के रूप में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। इससे वाहनों को चलने की लागत बढ़ गयी है।
 
श्रीवास्तव ने कहा कि सीएनजी पर वाहन चलाने की लागत केवल 1.5 रुपए प्रति किलोमीटर है, जबकि पेट्रोल और डीजल के लिए यह लगभग चार रुपए प्रति किलोमीटर है। लोग अब सीएनजी पसंद कर रहे हैं, क्योंकि चलने की लागत बहुत कम है, इसलिए सीएनजी वाहनों की बिक्री में वृद्धि हुई है।
ये भी पढ़ें
प्रियंका ने साधा योगी पर निशाना, बोलीं- माफियाओं के लिए चलाई जा रही है सरकार...