मंगलवार, 31 जनवरी 2023
  1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. ज्योतिष आलेख
  4. Budh Gochar 2022
Written By
Last Updated: मंगलवार, 11 जनवरी 2022 (16:23 IST)

बुध ग्रह होगा मकर में अस्त, जानिए 12 राशियों पर होगा क्या असर

Budh Gochar And Ast In Makar : 15 जनवरी से बुध ग्रह मकर राशि में वक्री चाल (Budh grah vakri) चलेगा। अभी 29 दिसंबर से मार्गी है। 17 जनवरी 2022 को बुध मकर राशि में अस्त हो जाएंगे और फिर 29 जनवरी को उदय होगा। 6 मार्च से बुध ग्रह कुंभ राशि में गोचर करेगा। आओ जानते हैं बुध के मकर राशि में गोचर का 12 राशियों पर प्रभाव।

 
मेष : बुध आपके दशम भाव में अस्त होंगे। इस दौरान करियर में सावधानी रखें और व्यापार में सोच समझकर कार्य करें। कोई भी निर्णय लेने से पहले अच्छे से समझ लें। विवाद से दूर रहें और यात्रा से भी बचें। 
 
वृषभ : बुध आपके नवम भाव में अस्त होगा। इस दौरान छात्रों को कोई भी नया कार्य करने के पूर्व सोच-समझ कर निर्णय लेना चाहिए। परिवार में सभी े साथ मधुर संबंध बनाकर रखें। वाणी पर नियंत्रण रखें।
 
मिथुन : बुध ग्रह आपके अष्टम भाव में अस्त होगा। ऐसे में आपको अपना और अपनी माता की सेहत का ध्यान रखना होगा। विवाहित लोग अपने ससुराल पक्ष से किसी भी प्रकार का विवाद न करें।
 
कर्क : बुध ग्रह आपके सप्तम भाव में अस्त हो रहा है। ऐसे में जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखें, उनसे वाद विवाद न करें। साझादारी का व्यापार कर रहे हैं तो सावधान रहें। अभी कुछ भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। नौकरी में भी सतर्क रहें।
 
सिंह : बुध आपकी कुंडली के छठे भाव में अस्त होगा। इससे आ‍पकी आर्थिक परेशानी बढ़ जाएगी। सेहत का ध्यान रखना होगा। किसी भी प्रकार का लेन-देन न करें। तर्क-वितर्क या बहस से बचें।
 
कन्या : बुध आपके राशि के पंचम भाव में अस्त हो रहा है। आत्मविश्‍वास में कमी होगी और भ्रम की स्थिति बनेगी। नौकरी में ध्यान रखना होगा और व्यापारी हैं तो किसी भी प्रकार के निवेश से बचें। सेहत का विशेष ध्यान रखें।
 
तुला : बुध आपकी राशि के चतुर्थ भाव में अस्त हो रहा है। आपके अपने माता-पिता की सेहत का ध्यान रखना होगा। यात्रा को स्थगित करना होगा और किसी भी महत्वपूर्ण कागजी कार्यवाही से बचना होगा या सचर्क रहना होगा।
 
वृश्चिक : बुध आपकी राशि के तीसरे भाव में अस्त हो रहा है। यात्रा की योजना बनेगी। परिवार में किसी भी प्रकार के वाद विवाद से बचना होगा। नौकरी पर विशेष ध्यान देना होगा और व्यापार में सतर्क रहना होगा।
 
धनु : बुध आपकी राशि के दूसरे भाव में अस्त होगा। ऐसे में कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं। धन लाभ की उम्मीद है। हालांकि व्यापार में कोई योजना बना रहे हैं तो अभी टाल दें। जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखना होगा।
 
मकर : आपकी राशि के लग्न भाव में बुध अस्त हो रहे हैं। ऐसे में आपको अपनी और पिता की सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
 
कुंभ : बुध आपकी राशि के बारहवें भाव में अस्त हो रहा है। आपको करियर संबंधी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। भ्रम और अनिश्‍चितता बढ़ेगी। यदि आपकी संतान है तो संतान का विशेष ध्यान रखना होगा। उसके साथ अचानक से घटना दुर्घटना होने की आशंका है।
 
मीन : आपकी राशि के एकादश भाव में बुध अस्त होगा। इसलिए इस दौरान यदि आप व्यापारी हैं तो निवेश से जुड़े फैसे सोच समझकर लें। दांपत्य जीवन में वाद विवाद होगा। इसलिए सोच समझकर व्यवहार करें। 

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
ये भी पढ़ें
बुध का राशि परिवर्तन 5 राशियों को करेगा प्रभावित, जानिए 12 राशियों के हाल