फेसबुक ने ट्विटर के लिए खोला गलियारा

DW|
सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ने बड़ी हस्तियों, कंपनियों और संगठनों की अपने प्रशंसकों से जुड़े रहने की कवायद आसान कर दी है। अब फेसबुक के पब्लिक पेज (पब्लिक एकाउंट) पर होने वाले स्टेट्स अपडेट तक पहुँच सकेंगे।

गूगल के अलावा फेसबुक और ट्विटर दुनिया की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट हैं। गूगल जहाँ पहले नंबर पर है, वहीं फेसबुक तीसरे और ट्विटर 14वें नंबर पर है।

आने वाले दिनों में फेसबुक एक ऐसा सॉफ्टवेयर जारी करेगी, जिसके जरिए फेसबुक पर होने वाले 'स्टेट्स अपडेट' सीधे ट्विटर पर ट्रांसफर हो सकेंगे। नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर यूजर्स को अपने दोस्तों को यह बताने की सुविधा है कि किसी खास समय वे क्या कर रहे हैं या क्या सोच रहे हैं और इसे 'स्टेट्स अपडेट' करना कहा जाता है। अब फ़ेसबुक इसका दायरा बढ़ा रहा है और फेसबुक के 'स्टेट्स अपडेट' अब ट्विटर पर भी मिल सकेंगे।
सैन फ्रांसिस्को स्थित माइक्रो ब्लॉगिंग सर्विस ट्विटर ने लोगों को यह सुविधा दी कि उसका इस्तेमाल करने वाले लोग अपने मित्रों को बहुत छोटे मैसेज से यह बता सकें कि वे कहाँ हैं, क्या कर रहे हैं या क्या सोच रहे हैं।

ट्विटर पर 140 कैरेक्टर के 'स्टेट्स मैसेज अपडेट' को अनगिनत लोगों के मोबाइल और कम्प्यूटरों तक भेजे जाने की सुविधा थी, जबकि फेसबुक पर यूजर्स 5,000 लोगों को ही अपने प्रोफाइल के साथ लिंक कर सकते हैं या दोस्त बना सकते हैं। ट्विटर की पश्चिमी देशों में लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है और फेसबुक भी बहती गंगा में हाथ धोना चाहते हैं।
बड़ी हस्तियों, संगीतकारों, सामाजिक संगठनों, कंपनियों ने भी अपने एकाउंट फेसबुक पर खोले हैं जिन्हें 'पब्लिक पेज' कहा जाता है। फेसबुक पर किसी खास प्रोफाइल से लोगों के जुड़ने की संख्या सीमित होने के कारण 'स्टेट्स अपडेट' भी सीमित लोगों को ही पहुँच सकता है।

फेसबुक के ट्विटर से जुड़ जाने के बाद अब कंपनियाँ, संगठन, सेलिब्रिटी अपने प्रशंसकों और समर्थकों से सीधे संवाद कर पाएँगे, उन्हें बता पाएँगे कि वे क्या कर रहे हैं, उनके साथ फोटो शेयर कर पाएँगे। फिलहाल यह सुविधा पब्लिक पेज प्रोफाइल वालों को ही उपलब्ध है।
फेसबुक के पब्लिक पेज बनाना हाल के दिनों में काफी लोकप्रिय हुआ है। पब्लिक पेज (पब्लिक एकाउंट) यानी ऐसे पेज जिन्हें हर कोई देख सकता है और लोग जान सकते हैं कि उनके आदर्श नेता, प्यारे पॉप स्टार या सामाजिक संगठन की क्या गतिविधियाँ हैं। पब्लिक पेज बनाने वालों में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, फ्रांसीसी राष्ट्रपति निकोला सारकोजी और रॉक बैंड यू-2 शामिल हैं।
सेलिब्रिटिज या संगठन अपने से जुड़ी बातों को अपने प्रशंसकों या समर्थकों के साथ बाँटना चाहते हैं तो आपसी संवाद के लिए फेसबुक एक बेहतर जरिया है और हाल के दिनों में ट्विटर भी लोगों की पसंद बना है। अब फेसबुक और ट्विटर जुड़ कर अपने यूजर्स को एक और तोहफा दे रहे हैं।

 

और भी पढ़ें :