रूस को झटका, जी 8 शिखर बैठक रद्द

वॉशिंगटन| भाषा| पुनः संशोधित मंगलवार, 25 मार्च 2014 (09:55 IST)
FILE
वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और शीर्ष आर्थिक शक्तियों ने यूक्रेन में की सैन्य कार्रवाई के खिलाफ दबाव बनाने के लिए रूस में होने वाली शिखर बैठक को रद्द कर दिया है।

द हेग में पर चर्चा के बाद यह ऐलान किया गया कि जून महीने में सोची में प्रस्तावित जी 8 शिखर बैठक के स्थान पर ब्रसेल्स में जी 7 की शिखर बैठक बुलाई जाए और इसमें रूस को शामिल नहीं किया जाए।

परमाणु सुरक्षाशिखर बैठक से इतर द हेग में हुई एक बैठक में यह फैसला किया गया। कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन, अमेरिका, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष ने इस फैसले पर मोहर लगायी।
जी 7 देशों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि जब तक रूस अपने रवैये में बदलाव नहीं करता है और जब तक जी-8 द्वारा अर्थपूर्ण चर्चाओं का माहौल वापस नहीं आता तब तक हम जी 8 शिखर बैठक में भाग नहीं लेंगे और पूर्व निधारित कार्यक्रम के अनुसार जून 2014 में सोची के बजाय ब्रसेल्स में जी 7 देशों की बैठक होगी। इस बैठक में हम अपने साझे और व्यापक एजेंडे पर चर्चा करेंगे।
बयान में कहा गया है कि हमने अपने विदेश मंत्रियों को भी सलाह दी है कि वे मास्को में अप्रैल में होने वाली बैठक में भाग नहीं लें। हमने फैसला किया है कि जी 7 के उर्जा मंत्री हमारी सामूहिक उर्जा सुरक्षा को मजबूत बनाने के उपायों पर विचार विमर्श करेंगे।

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने इसे जी 7 की ओर से दिया गया कड़ा बयान बताया जिसमें कहा गया है कि रूस की कार्रवाई के महत्वपूर्ण प्रभाव होंगे। (भाषा)

 

और भी पढ़ें :