क्या UN में PM मोदी को देखकर छुपने की कोशिश कर रहे थे इमरान खान...जानिए सच...

Last Updated: गुरुवार, 3 अक्टूबर 2019 (12:15 IST)
सोशल मीडिया पर एक तस्वीर पिछले कुछ दिनों से काफी वायरल हो रही है। इस तस्वीर में कुछ लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खड़े होकर अभिवादन करते दिख रहे हैं। उन लोगों के बीच पाकिस्तानी प्रधानमंत्री भी नजर आ रहे हैं। वो झुके हुए से दिख रहे हैं, जैसे कि वो छुपने की कोशिश कर रहे हों। तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि UN में PM मोदी को देखकर इमरान खान छुपने की कोशिश कर रहे थे।
क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर यह तस्वीर शेयर कर यूजर्स लिख रहे हैं-

जब मोदीजी ने UNO के कॉन्फ्रेंस हॉल में प्रवेश किये तो वहां उपस्थित सभी लोगों ने उनका खडे होकर अभिवादन किया।
उनके बीच केवल एक बंदा था जो छुप रहा था और दुनिया के सामने अपनी भद्द पिटवा रहा था।
उसे दुनिया मे बैठने लायक मोदी ने छोङा नहीं और मोदी जी के सामने खङा होने की उसकी औकात नहीं ।
पहचान तो आप गए ही होंगे ।

ट्विटर पर भी यह तस्वीर शेयर कर ऐसा ही वर्जन लिखा जा रहा है।


क्या है सच?

जैसे ही हमने तस्वीर को रिवर्स सर्च किया, तो सच सामने आ गया। रिवर्स सर्च रिजल्ट में हमें वायरल तस्वीर की तरह दिखने वाली एक तस्वीर दिखी। लेकिन वायरल तस्वीर में जिस जगह इमरान खान दिख रहे थे, वहां इस तस्वीर में कोई और शख्स था।

यह तस्वीर फाइनेंशियल एक्सप्रेस वेबसाइट की एक न्यूज रिपोर्ट में लगी थी, जिसके ‍मुताबिक, यह तस्वीर अंतरराष्ट्रीय बिजनेस काउंसिल की साल 2018 में दावोस में हुई एक मीटिंग की है। इस मीटिंग में प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया की कई बड़ी कंपनियों के CEOs से मुलाकात की थी।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने भी इस तस्वीर को उस वक्त ट्वीट किया था।


वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल तस्वीर फेक है और उसपर किया जा रहा दावा भी झूठा है। वायरल तस्वीर में लाल घेरे के अंदर दिख रहे शख्स पाकिस्तानी पीएम इमरान खान नहीं हैं। यह तस्वीर ग्लोबल कंपनियों के CEOs की प्रधानमंत्री मोदी के साथ दावोस में हुई मुलाकात की है।


 

और भी पढ़ें :