क्या गुजरात के अम्बाजी मंदिर से पकड़ा गया जिंदा आतंकवादी...जानिए वायरल वीडियो का पूरा सच...

Last Updated: सोमवार, 5 अगस्त 2019 (18:01 IST)
सोशल मीडिया पर एक वीडियो कुछ दिनों से काफी ज्यादा शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि गुजरात के मां अम्बाजी मंदिर में दो आंतकवादी घुसे। एक आतंकी मारा गया जबकि दूसरा जिंदा पकड़ लिया गया है। Ravi Don नामक फेसबुक यूजर्स द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो को अब तक करीब 26,000 बार देखा और 1,400 से अधिक बार शेयर किया गया है।
क्या है वायरल वीडियो में-

गुजरात के मां अम्बाजी मंदिर में 2 आतंकवादी घुसे 1 मारा गया और एक को जिंदा पकड़ा गया देखें वीडियो में ....शाबाश गुजरात पुलिस’ कैप्शन देते हुए कथित वीडियो को शेयर किया गया है। इस वीडियो में दो हथियारबंद सुरक्षाकर्मियों को एक शख्स को घसीटकर लेकर जाते देखा जा सकता है। फिर कुछ और सुरक्षाकर्मियों एक दूसरे शख्स को पकड़े हुए हैं और उसकी तलाशी ली जाती है।



क्या है सच-


इस खबर की पड़ताल के लिए जब हमने इंटरनेट पर ‘अम्बाजी मंदिर में 2 आतंकवादी घुसे’ कीवर्ड्स से सर्च किया, तो हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली जो बताती हैं ‍कि मार्च 2019 में अम्बाजी मंदिर में आतंकवादियों के प्रवेश की मॉक ड्रिल आयोजित की गई थी। वायरल वीडिया उसी मॉकड्रिल का है।

आपको बता दें कि उस वक्त भी यह वीडिया इसी दावे के साथ वायरल हो गया था, जिसके बाद अम्बाजी मंदिर के आधिकारिक फेसबुक पेज से मंदिर पर आतंकी हमले के सोशल मीडिया में वायरल संदेश को खारिज करते हुए एक संदेश पोस्ट किया था।




वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि अम्बाजी मंदिर में मॉक ड्रिल का वीडियो मंदिर पर आतंकवादी हमले के झूठे दावे के साथ शेयर किया गया है।



 

और भी पढ़ें :