Fact Check: क्या WhatsApp के जरिए मिल सकता है कोरोना वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट? जानिए सच

Last Updated: मंगलवार, 13 अप्रैल 2021 (12:05 IST)
देश में बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से चल रहा है। वहीं, वैक्सीनेशन को लेकर कई गलत सूचनाएं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। ऐसा ही एक दावा किया जा रहा है कि अब के जरिए भी लगवाने के लिए अपॉइंटमेट बुक किया जा सकता है।


क्या है वायरल-


सोशल मीडिया पर एक पोस्टर वायरल हो रहा है। जिसमें कहा गया है कि व्हाट्सएप के जरिए कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए अपॉइंटमेट बुक किया जा सकता है। इस पोस्टर में एक नंबर दिया गया है और कहा जा रहा है कि उस नंबर पर hi लिखकर भेजना है। फिर अपॉइंटमेट बुक करने के लिए अपना नाम, उम्र, आधार कार्ड और नजदीकी अस्पताल का पिन कोड भेजने को कहा जा रहा है। इसमें बताया गया है कि 45 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिक वैक्सीनेशन के पहले और दूसरे डोज के लिए योग्य हैं।

क्या है सच-


केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करने वाले PIB (PIB Fact Check) ने वायरल मैसेज को गलत बताया है। PIB ने स्पष्ट किया है कि के लिए अपॉइंटमेट को केवल पोर्टल या आरोग्य सेतु एप के जरिए ही बुक किया जा सकता है।



बताते चलें कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1.61 लाख नए मामले सामने आए हैं। जबकि 879 लोगों की मौत हो गई है। पिछले तीन दिनों से रोजाना 1.5 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्‍ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, दिल्‍ली, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गुजरात, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में कोरोना के सबसे ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं।



और भी पढ़ें :