मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. समाचार
  4. novak djokovic scripts history after clinching his twenty third Grand Slam as Frensh Open
Written By
Last Modified: सोमवार, 12 जून 2023 (14:26 IST)

जोकोविच ने जीता ऐतिहासिक 23वां ग्रैंड स्लैम, फ्रेंच ओपन पर जमाया कब्जा

जोकोविच ने जीता ऐतिहासिक 23वां ग्रैंड स्लैम, फ्रेंच ओपन पर जमाया कब्जा - novak djokovic scripts history after clinching his twenty third Grand Slam as Frensh Open
सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी Novak DJocovic नोवाक 'नोले' जोकोविच ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवाते हुए French Open फ्रेंच ओपन 2023 के फाइनल में रविवार को नॉर्वे के कैस्पर रूड को हराकर अपने करियर का 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया।

टेनिस के इतिहास में सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम जीतने वाले जोकोविच ने कोर्ट फिलिप चैट्रियर पर खेले गये मुकाबले में रूड को 7-6(1), 6-3, 7-5 से मात दी। उन्होंने इस जीत के साथ सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में स्पेन के राफेल नडाल (22) को पीछे छोड़ दिया।

अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने की उम्मीद के साथ कोर्ट पर उतरे रूड ने मुकाबले की ज़ोरदार शुरुआत करते हुए पहले सेट में 3-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन जोकोविच ने शानदार वापसी की और 4-4 पर स्कोर बराबर कर दिया। रूड एक बार फिर 6-4 से आगे निकले, लेकिन जोकोविच ने वापसी की और टाइब्रेकर 7-1 से जीतकर पहला सेट अपने नाम कर लिया।

दूसरे सेट में जोकोविच अपने नॉर्वीजियन प्रतिद्वंदी पर हावी रहे और मात्र 43 मिनट में यह सेट 6-3 से जीत लिया। रूड जब हार की कगार पर खड़े थे तब उन्होंने संभवतः अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ टेनिस का प्रदर्शन किया।
रूड ने तीसरे सेट की शुरुआत 2-1 की बढ़त लेकर की। जब भी जोकोविच एक पॉइंट अपने पक्ष में करते, रूड एक पॉइंट की बढ़त बना लेते। रूड जब 5-4 की बढ़त बनाकर सेट जीतने वाले थे तब सर्बियाई दिग्गज ने दबाव में खेलने की अपनी प्रतिभा ज़ाहिर की। अभी तक डिफेंस पर निर्भर रहे जोकोविच ने अपनी सर्विस पर स्कोर 5-5 से बराबर किया। आखिरी पॉइंट के लिये लड़ते हुए रूड जोकोविच के सामने पस्त हो गये। जोकोविच जब आखिरी गेम में 40-0 से आगे थे तब रूड उनके बैकहैंड शॉट का जवाब नहीं दे सके और जीत के साथ भावुक जोकोविच पैरिस की लाल बजरी पर लेट गये।

जोकोविच ने जीत के बाद कहा, "शानदार माहौल के लिये दर्शकों का शुक्रिया। मैं अपने करियर, अपने जीवन का यह भावुक पल आपके साथ साझा करके बेहद खुश हूं। यह संयोग नहीं है कि मैंने अपने करियर का 23वां ग्रैंड स्लैम यहां पैरिस में जीता है क्योंकि यह टूर्नामेंट मेरे लिये हमेशा सबसे मुश्किल रहा है। कोर्ट पर और कोर्ट के बाहर, इसके बहुत से कारण रहे हैं। पूरे टूर्नामेंट में आपके समर्थन के लिये शुक्रिया।"

उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी रूड को संबोधित करते हुए कहा, "कैस्पर, आप इस टूर पर सबसे बेहतरीन लोगों में से एक हैं। आपके परिवार और टीम ने भी मेरे साथ बहुत अच्छा बर्ताव किया, इसके लिये मैं आप सबका सम्मान करता हूं। आज के नतीजे के लिये माफी चाहता हूं। आपके लिये यह नतीजा बहुत अच्छा नहीं रहा, लेकिन यहां पैरिस में आपके पिछले दो साल शानदार रहे हैं। आपने ग्रैंड स्लैम आयोजनों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।"
उन्होंने हंसते हुए कहा, "मैं आशा करता हूं कि आप सभी के खिलाफ जीतें, सिवाय मेरे। जब मैं ग्रैंड स्लैम जीत रहा हूं तब आप हार सकते हैं।"

यह न सिर्फ जोकोविच का 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब है, बल्कि रोलां गैरो में भी उन्होंने तीसरी बार चैंपियनशिप जीती है। जोकोविच चारों ग्रैंड स्लैम कम से कम तीन बार जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं और इस ऐतिहासिक विजय के साथ उन्होंने विश्व रैंकिंग में पहला स्थान भी हासिल कर लिया है।(एजेंसी)
ये भी पढ़ें
15 लाख का नुकसान हुआ हर खिलाड़ी को, हार के बाद कटी टीम इंडिया की जेब