गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. चुनाव 2023
  2. विधानसभा चुनाव 2023
  3. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023
  4. who is Rajasthan New Chief Minister Bhajanlal Sharma
Written By
Last Updated : मंगलवार, 12 दिसंबर 2023 (17:15 IST)

भजनलाल शर्मा कौन हैं जिन्हें बनाया गया राजस्थान का मुख्यमंत्री

bhajanlal sharma
Rajasthan New Chief Minister : भजनलाल शर्मा (Bhajan lal Sharma) को राजस्थान (Rajasthan) का नया मुख्यमंत्री चुना गया है। मध्यप्रदेश की तरह है भाजपा ने राजस्थान में भी चौंकाया है। जानिए कौन हैं भजनलाल शर्मा। भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं और बीजेपी के महामंत्री हैं।

बैठक में भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं पार्टी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं की मौजूदगी में उनके नाम का ऐलान किया गया। उनके पास राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री है।
सांगानेर भाजपा की परंपरागत विधानसभा सीट है। 20 साल से यहां कांग्रेस एक बार भी चुनाव नहीं जीत पाई। पिछले चुनाव में भाजपा के अशोक लाहौटी ने कांग्रेस के पुष्पेन्द्र भारद्वाज को 35 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था।

कांग्रेस ने पुष्पेन्द्र भारद्वाज पर ही भरोसा जताया है, जबकि भाजपा ने वर्तमान विधायक लाहौटी का टिकट काटकर संगठन से जुड़े भजन लाल शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है।

इसके साथ ही राज्य में दो डिप्टी सीएम होंगे। दीया कुमार और प्रेमचंद्र बैरवा को डिप्टी सीएम चुना गया है। वासुदेव देवनानी राजस्थान विधानसभा के स्पीकर होंगे।
ये भी पढ़ें
केंद्र ने दी सुप्रीम कोर्ट को जानकारी, कहा- कितने अवैध प्रवासी आंकड़ा जुटाना संभव नहीं