ह्यूस्टन में मप्र मित्रमंडल की दाल-बाटी पिकनिक

पुनः संशोधित बुधवार, 19 अक्टूबर 2016 (12:51 IST)
रविवार, 16 अक्टूबर 2016 को अमेरिका के (टेक्सास) के बेयर क्रीक पार्क में मध्यप्रदेश मित्र मंडल (एमपीएमएम) ने अपनी बीसवीं दाल बाटी पिकनिक का आयोजन किया। दिन भर चलने वाले इस आयोजन में करीब 300 से भी अधिक लोगों ने भाग लिया।
 
दिन की शुरुआत ताजे पोहा-जलेबी से हुई (सेंव-जीरावन के साथ)। इस कार्यक्रम के लिए ताज़ी रतलामी सेंव और जीरावन इंदौर से कुरियर द्वारा मंगवाया गया था। दोपहर को सबने मिलकर स्वादिष्ट दाल-बाटी का आनंद लिया और अंत में परंपरानुसार चाय बिस्किट के साथ सभा का समापन किया गया।
 
आयोजन के दौरान मौजूद लोगों ने घनिष्ठता, परिवार और मित्रों के साथ करीबी और आनंद के वातावरण का अहसास अद्वितीय और रोचक था। भोजन की तैयारी, पकाने, परोसने, अंत में सफाई करने का काम सदस्यों द्वारा मिलकर किया गया।
 
इस दौरान नए परिवारों ने अपना परिचय दिया। लोगों ने विभिन्न गीत-संगीत का आनंद लिया तथा मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ तथा हिंदी से संबंधित खेल खेले। स्टेज पर परफॉर्म करने में सभी सदस्यों ने मिलजुलकर भाग लिया। कार्यक्रम हिंदी में संपन्न हुआ। मौसम अच्छा होने के कारण कई सदस्यों ने गधामार, गिल्ली डंडे, वालीबॉल, क्रिकेट और अन्य खेलों का आनंद लिया।
 
इस बार तंबोला खेलने वालों को स्पॉन्सर्स की तरफ से सोने के सिक्के का इनाम दिया गया। फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें तरह-तरह की हेलोवीन पोशाख पहनकर ढेर सारे बच्चों ने भाग लिया। इस खुशनुमा माहौल मे कुछ मजेदार और सुखद वाकये भी हुए। दो मित्र जो प्राथमिक कक्षा में साथ थे, वह इस पिकनिक में बरसों बाद मिले। ऐसे ही देवास शहर में जो 1980 में पड़ोसी थे वह उनके बच्चों के कारण इस पिकनिक मे 35 वर्षों बाद मिले। 
 
पिछले कुछ वर्षों के दौरान यह पिकनिक इतनी अधिक लोकप्रिय हो गई है कि आयोजन की घोषणा होते ही पहले 2 घंटों में ही 80 प्रतिशत लोगों ने RSVP कर दिया और दो सप्ताह पहले सदस्यों का RSVP बंद करना पड़ा।
 
इस कार्यक्रम के सूत्राधार आशीष-पल्लवी जैन, गगन-शिल्पा पांडे, मनीष-ऋचा शर्मा, प्रदीप-पूजा जैन, देवेन्द्र शर्मा, निखिल-रितु जैन, आशीष-ज्योति भंडारी और आशीष-कुंतल महोदय थे। जिन्होंने कार्यक्रम की सफलता में अहम योगदान दिया। 
 
मध्यप्रदेश मित्र मंडल ह्यूस्टन टेक्सास में रहने वाले मध्य प्रदेश या छत्तीसगढ़ के लोगों से मिलकर बना अनौपचारिक सामुदायिक गुट है। इस गुट को वर्ष 2001 में आशीष भंडारी और निखिल जैन ने शुरू किया था और आज यह विभिन्न शहरों जैसे इंदौर, भोपाल, जबलपुर, बिलासपुर, रायपुर, अंबिकापुर, भिलाई, उज्जैन और ग्वालियर आदि के 275 से अधिक परिवारों का गुट बन गया है।
 
एमपीएमएम द्वारा वर्ष में होली और दिवाली के अवसर पर मिलन समारोह आयोजित किए जाते हैं। साथ ही ह्यूस्टन क्षेत्र में आने वाले मध्यप्रदेश या छत्तीसगढ़ के नए लोगों को हर प्रकार की सहायता करने की कोशिश की जाती है। 
 



और भी पढ़ें :