गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Will there be additional charges for UPI transactions? NPCI gave clarification
Written By
Last Updated : बुधवार, 29 मार्च 2023 (15:57 IST)

क्या UPI ट्रांजेक्शन पर लगेगा अतिरिक्त चार्ज? NPCI ने दिया स्पष्टीकरण

क्या UPI ट्रांजेक्शन पर लगेगा अतिरिक्त चार्ज? NPCI ने दिया स्पष्टीकरण - Will there be additional charges for UPI transactions? NPCI gave clarification
नई दिल्ली। क्या UPI से 2000 रुपए के ऊपर के ट्रांजेक्शन अतिरिक्त चार्ज लगेगा? दअरसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्‍विटर पर UPIcharges ट्रेंड हो रहा है। इसके मुताबिक 2000 से ऊपर यूपीआई के जरिए किए गए पेमेंट पर 1.1 प्रतिशत अतिरिक्त चार्ज देना होगा। हालांकि इस सूचना का हकीकत से कोई लेना देना नहीं है। 
 
इस जानकारी के वायरल होने के बाद नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ट्विटर पर अपने ऑफिशियल अकाउंट के जरिए सूचना दी कि UPI पूरी तरह से निशुल्क, तेज और सिक्योर है। हर महीने करीब 8 अरब UPI ट्रांजेक्शंस उपभोक्तोओं एवं व्यापारियों के लिए फ्री किए जाते हैं। 
इतना ही नहीं अपनी ट्विटर पोस्ट के जरिए NPCI ने जानकारी को बिना पुष्टि के प्रकाशित/प्रसारित करने के लिए विभिन्न मीडिया संस्थानों को टैग किया है। इन मीडिया संस्थानों ने इस समाचार को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।
 
ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म Paytm के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने भी ट्वीट कर कहा कि बैंक अकाउंट्स और वॉलेट द्वारा ट्रांजेक्शन पूरी तरह निशुल्क हैं। कृपया इन अफवाहों पर भरोसा न करें।  
इन पर लागू होगा चार्ज : हालांकि NPCI ने इंटरचेंज चार्ज तय किया है, लेकिन यह आम आदमी पर लागू नहीं होगा। यह मर्चेंट कैटेगरी पर लागू होगा। यह 0.5 फीसदी से 1.1 प्रतिशत तक होगा। NPCI के मुताबिक ईंधन, शिक्षा, कृषि और यूटिलिटी पेमेंट पर 0.5 फीसदी से 0.7 फीसदी तक इंटरचार्ज देना पड़ेगा। इसके अलावा फूड शॉप, स्‍पेशल रिटेल आउटलेट पर सबसे ज्‍यादा 1.1 फीसदी का इंटरचेंज देना पड़ेगा।
 
क्या है पूरा मामला : ट्‍विटर पर UPIcharges ट्रेंड हो रहा है। इसके मुताबिक UPI से 2000 रुपए के ऊपर के ट्रांजेक्शन पर 1.1 प्रतिशत का चार्ज लगाया जाएगा। हालांकि NPCI के ट्वीट के बाद अब यह पूरी तरह स्पष्ट हो गया है कि इस तरह के भुगतान पर किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा।