शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Taj Mahal tickets
Written By
Last Modified: शनिवार, 7 दिसंबर 2019 (10:59 IST)

ताजमहल देखने का टिकट हुआ महंगा, 20 की जगह अब चुकाने पड़ेंगे 50 रुपए

ताजमहल देखने का टिकट हुआ महंगा, 20 की जगह अब चुकाने पड़ेंगे 50 रुपए - Taj Mahal tickets
आगरा। आगरा आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को अब ताजमहल के दीदार में कोई परेशानी नहीं होगी। वह जब चाहे इसका दीदार ताजमहल के बाहर बनाए गए प्वाइंटों से कर सकते हैं। आगरा विकास प्राधिकरण ने ताज के पीछे स्थित महताब बाग के पास 'दृश्य स्थल' (व्यू प्वाइंट) को विकसित किया है।
 
इस 'दृश्य स्थल' के तहत अब पर्यटक सामान्य दिनों में दोपहर 12 बजे से सायं 7 बजे तक ताजमहल का दीदार कर सकते हैं। जिसके तहत भारतीयों को शुक्रवार से 50 रुपए और विदेशियों को 200 रुपए का टिकट लेना पडेगा जबकि पहले यह 20 रुपए था।
 
इस संबंध में आगरा विकास प्राधिकरण के सचिव आर के त्रिपाठी के अनुसार ताजमहल को हर कोण से निहारने के लिए उसके बाहरी ओर आसपास कई बिंदु हैं जिन्हें आगरा विकास प्राधिकरण विकसित कर रहा है। जहां सौंदर्ईकरण आदि निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। इन्हीं स्थलों के तहत महताब बाग के पास दृश्य स्थल विकसित किया गया है, जिसमें 35 लाख रुपए खर्च आया है।
 
वहीं चांदनी रात में या पूर्णिमा को ताज निहारने के लिए भी रात्रि दर्शन के लिए इसका दीदार सायं 7 बजे से रात्रि 12 बजे तक पर्यटक 50-50 के समूह में कर सकेंगे। महताब बाग से चांदनी रात में ताज के दीदार के लिए भारतीयों को 200 रुपए और विदेशियों को 500 रुपए का शुल्क चुकाना होगा।
 
यह रात्रि दर्शन पर्यटक 50-50 के समूह में मात्र आधा घण्टा ही प्लेटफार्म से कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि 12 साल से कम उम्र के बालक-बालिकाओं का कोई टिकट नहीं लगेगा। (भाषा)
ये भी पढ़ें
हैदराबाद में ‘इंसाफ’ का ‘एनकाउंटर’!, Rule of law को लेकर उठ रहे कई सवाल