गुरुवार, 29 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. S. Jaishankar said that the strong aspect of the Modi government is the fulfillment of promises
Written By
Last Modified: नई दिल्ली , शनिवार, 17 जून 2023 (23:30 IST)

मोदी सरकार का मजबूत पहलू वादों को पूरा करना : एस. जयशंकर

S. Jaishankar
नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को कहा कि लोगों से वादे हर कोई करता है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार का मजबूत पहलू यह है कि वह दी गई समय सीमा में सेवाएं उपलब्ध कराती है और परियोजनाओं को पूरा करती है।

उन्होंने मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के लोगों तक पहुंचने के अभियान ‘संपर्क से समर्थन’ के तहत यहां बदरपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही।

जयशंकर ने बदरपुर में राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड (एनटीपीसी) के तापीय विद्युत संयंत्र क्षेत्र में विकसित किए जा रहे इको पार्क में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद कहा, चुनाव के बाद, वे (लोगों से किए वादों को) भूल जाते हैं, लेकिन मोदी सरकार में लोग आज (सेवाओं को उपलब्ध होते और परियोजनाओं को) पूरा होते देख रहे हैं।

दक्षिण दिल्ली से सांसद एवं भाजपा नेता रमेश बिधूड़ी ने कहा कि इको पार्क का उद्घाटन दिसंबर में किए जाने की योजना है। जयशंकर ने इस परियोजना के लिए एनटीपीसी और इस तरह की हरित परियोजना पर काम करने के लिए पार्टी सांसदों और स्थानीय नेतृत्व की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, यह इको पार्क दिल्ली के लिए नए फेफड़े की तरह होगा। मैं उन सभी को बधाई देता हूं जो इस परियोजना का हिस्सा हैं। यह न केवल प्रदूषण को कम करने में मदद करेगा, बल्कि इसके आसपास आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देकर लोगों के जीवन को भी आसान बनाएगा। मोदी सरकार सिर्फ वादे नहीं करती। यह जो काम शुरू करती है उसे एक निश्चित समयसीमा में पूरा करती है।

बाद में जयशंकर ने मीडिया से कहा कि वादे तो हर कोई कर सकता है, लेकिन मोदी सरकार का मजबूत पहलू वादों को पूरा करना है। जयशंकर ने कहा, मोदी सरकार के लिए ‘विकास’ पहली प्रतिबद्धता है, इसलिए यह प्रतिबद्धताओं का ‘तीर्थ’ है।

भाजपा ने ‘विकास तीर्थ यात्रा’ का आयोजन किया है, जो बदरपुर के इको पार्क से शुरू हुई और जयशंकर तथा भाजपा के कई अन्य वरिष्ठ नेता इसमें शामिल हुए। मंत्री ने किसी का नाम लिए बिना कहा कि बदरपुर के लोग यह भी देखेंगे कि कौनसी सरकार काम करती है और कौनसी सरकार केवल वादे करती है।

उन्होंने कहा कि एक विदेश मंत्री के रूप में मैं आपसे कह सकता हूं कि मैं दुनियाभर के देशों की यात्रा करता हूं, कई शहरों और राजधानियों को देखता हूं। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तौर-तरीकों को भारत में लाया जाए।

जयशंकर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का भी दृष्टिकोण यही है कि जब भी वह विदेश में कोई ऐसा काम देखते हैं, जैसे नदी की सफाई या स्टेशन का निर्माण या नई तकनीक को अपनाना, तो वह उन सर्वोत्तम तरीकों को भारत में भी लाना चाहते हैं।

भाजपा की दिल्ली इकाई ने एक बयान में कहा कि इको पार्क कार्यक्रम के बाद जयशंकर ने मुंबई एक्सप्रेसवे पर एक परियोजना स्थल का भी दौरा किया, अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) में एक सभा को संबोधित किया। वह तुगलकाबाद में एक बिजली संयंत्र पर भी गए। एआईआईए में जयशंकर ने कहा, इसकी आधारशिला लगभग 20 साल पहले तत्कालीन उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत ने रखी थी।

उन्होंने कहा, नतीजा आप देख सकते हैं। मोदी सरकार ने इस परियोजना को आगे बढ़ाया है। और दिल्ली में एआईआईए की स्थापना कोई छोटी बात नहीं है। यह आयुर्वेद की विश्वसनीयता के लिए एक बड़ा संदेश है और दुनिया ऐसी संस्था से जुड़ सकती है।

इस बीच भाजपा की दिल्ली इकाई के प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने दावा किया कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार प्रदूषण दूर करने के नाम पर पिछले आठ साल से सिर्फ झूठ और आरोप-प्रत्यारोप का खेल खेल रही है, वहीं दिल्ली में केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया यह इको पार्क अपने आसपास के इलाके को प्रदूषण मुक्त करेगा। ‘आप’ से इस संबंध में तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

सचदेवा ने आरोप लगाया कि ‘आप’ सरकार में किसी भी ‘घोटाले’ की जांच करने वाले हर अधिकारी को ‘निशाना’ बना लिया जाता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चाहते हैं कि चुपचाप दिल्ली लूटते रहो और कोई कुछ न कहे।
Edited By : Chetan Gour (भाषा)
ये भी पढ़ें
Assam : भूस्खलन में एक व्यक्ति की मौत, बाढ़ के चलते 37,000 लोग प्रभावित