मिजोरम : 19-20 नवंबर को मतदान करेंगे ब्रू मतदाता

भाषा| पुनः संशोधित शनिवार, 9 नवंबर 2013 (17:33 IST)
FILE
एजल। उत्तर त्रिपुरा जिले के 6 राहत शिविरों में रह रहे ब्रू मतदाता इन शिविरों में 19 और 20 नवंबर को ‘डाक मतदान’ के जरिए वोट देंगे। ब्रू मिजोरम के मूल निवासी हैं। 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए चुनाव 25 नवंबर को होंगे।

चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार ब्रू मतदाताओं का मतदान मिजोरम से भेजे गए निर्वाचन अधिकारी करवाएंगे। ब्रू मतदाता चुनाव आयोग की ओर से बनाए गए ‘सुविधा केंद्र’ पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। केंद्र के नोडल अधिकारी से इन्हें फॉर्म मिलेंगे।

ये अधिकारी मतदाताओं के विभिन्न मतदान के केंद्रों के डेस्क अधिकारियों से संपर्क करेंगे और फिर ये डाक मत वहां के ड्रॉप बक्सों में जमा करवा देंगे।

हालांकि छात्र संगठनों और सिविल सोसाइटी ने ब्रू मतदाताओं द्वारा मिजोरम के बाहर से मतदान किए जाने पर आपत्ति जताई है। मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने कहा कि वर्ष 1999 में गौहाटी उच्च न्यायालय के आदेश के आधार पर ब्रू मतदाताओं को राज्य के बाहर से मिजोरम चुनावों में मतदान की अनुमति दी गई है।
राहत शिविरों में रह रहे कम से कम 11,500 ब्रू मतदाताओं के पास 3 जिलों- मामित, कोलासिब और लंगलेई की कुल 9 विधानसभा क्षेत्रों के वोट हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :