शनिवार, 13 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Ravichandran Ashwin dethroned from the top spot of ICC test bowlers ranking
Written By WD Sports Desk
Last Updated : गुरुवार, 8 फ़रवरी 2024 (13:06 IST)

आर अश्विन को खोना पड़ा नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज का ताज

आर अश्विन को खोना पड़ा नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज का ताज - Ravichandran Ashwin dethroned from the top spot of ICC test bowlers ranking
भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने के बाद विश्व के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं। लेकिन अश्विन उसी मैच में भारत के लिए सिर्फ तीन विकेट ले पाए और टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दो स्थान गिरकर तीसरे स्थान पर आ गए है। वहीं दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा दूसरे स्थान बरकरार है। गेंदबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले बुमराह भारत के चौथे और पहले तेज गेंदबाज हैं। इससे पहले आर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा और बिशन बेदी यह उपलब्धि हासिल हुई है।

बुधवार को जारी हुई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की टेस्ट रैकिंग में बुमराह ने हमवतन रवि अश्विन और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा को पछाड़ते हुए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की हैं।

विशाखापत्तनम में खेले गये दूसरे टेस्ट में नौ विकेट लेने वाले बुमराह ने प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया था और गेंदबाजों की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में तीन पायदान चढ़कर टीम के साथी रविचंद्रन अश्विन से शीर्ष स्थान हासिल किया।

नवीनतम आईसीसी रैंकिंग में उछाल लाने वाले बुमराह भारत के एकमात्र खिलाड़ी नहीं हैं, उनके टीम साथी यशस्वी जयसवाल को भी इंग्लैंड के साथ विशाखापत्तनम टेस्ट की पहली पारी के दौरान उनके शानदार दोहरे शतक के बाद युवा खिलाड़ी टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में 37 पायदान चढ़कर 29वें स्थान पर पहुंच गए। न्यूजीलैंड के अनुभवी केन विलियमसन अभी भी शीर्ष पर चल रहे हैं।

श्रीलंका के स्पिनर प्रभात जयसूर्या अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में आठ विकेट लेने के बाद टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में तीन स्थान की छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गए। हमवतन असिथा फर्नांडो उसी मैच में छह विकेट लेने के बाद सात स्थान के सुधार के साथ 34वें स्थान पर पहुंच गये।
इंग्लैंड के बेन स्टोक्स चौथे और भारत के अक्षर पटेल पांचवें ने एक स्थान की छलांग लगाई।

स्पिनर एडम जम्पा ताजा एकदिवसीय गेंदबाजी रैंकिंग में अपने साथी गेंदबाज केशव महाराज शीर्ष पर और जोश हेजलवुड दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि टीम के साथी सीन एबॉट 35 स्थान ऊपर चढ़कर 33वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम शीर्ष पर भारत की तिकड़ी शुभमन गिल दूसरे, विराट कोहली तीसरे और रोहित शर्मा चौथे स्थान बरकरार है, जबकि एबट 52 स्थानों की छलांग लगाकर 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
ये भी पढ़ें
उदय सहारन के पिता ने बताया किस तरह वे मानसिक रूप से बने मजबूत