गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. MS Dhoni was elected captain of the greatest IPL team of all time hindi news
Written By WD Sports Desk
Last Modified: सोमवार, 19 फ़रवरी 2024 (13:43 IST)

कोई नहीं है टक्कर में, IPL के आल टाइम ग्रेट कप्तान चुने गए MS Dhoni

इस टीम का चयन 2008 में शुरू की गई दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग IPL की सफलता का जश्न मनाने के लिए किया गया

ms dhoni
MS Dhoni was elected captain of the greatest IPL team of all time great : करिश्माई भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को रविवार को Indian Premier League IPL) की सर्वकालिक महान टीम का कप्तान चुना गया।
 
इस टीम का चयन 2008 में शुरू की गई दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग की सफलता का जश्न मनाने के लिए किया गया। 20 फरवरी को IPL की पहली नीलामी के 16 साल पूरे हो जाएंगे।
 
इस मौके को यादगार बनाने के लिए आईपीएल की टेलीविजन प्रसारक Star Sports ने पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों और करीब 70 पत्रकारों की मदद से आईपीएल की सर्वकालिक महान टीम का चयन किया।
 
इसके चयन पैनल में Wasim Akram, Matthew Hayden, Tom Moody और Dale Steyn जैसे दिग्गज पूर्व क्रिकेटर शामिल थे।

ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक David Warner और भारत के महान खिलाड़ी Virat Kohli को सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना गया जबकि ‘यूनिवर्सल बॉस’ क्रिस गेल (Chris Gayle) को बल्लेबाजी क्रम में नंबर तीसरा स्थान दिया गया है।
 
मध्यक्रम में Suresh Raina, AB de Villiers, Suryakumar Yadav और Dhoni शामिल को जगह मिली है जबकि Hardik Pandya, Ravindra Jajdeja और Kieron Pollard 15 सदस्यीय टीम में तीन ऑलराउंडर है।
 
राशिद खान, सुनील नरेन और युजवेंद्र चहल को स्पिन गेंदबाज के तौर पर चुना गया है जबकि लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह दो तेज गेंदबाज है।
 
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज Dale Steyn ने Star Sports से कहा, ‘‘ कप्तानी के लिए धोनी के नाम पर सहमति बनना तय था। उन्होंने हर खिताब जीता है। विश्व कप, आईपीएल, आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी। उनमें कप्तानी के नैसर्गिक गुण है और मैदान के बाहर और अंदर उन्होंने चीजों को शानदार तरीके से निपटा है।’’
 
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और कोच टॉम मूडी ने धोनी की उल्लेखनीय उपलब्धि पर जोर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘ धोनी ने अच्छी टीम के अलावा औसत टीम के साथ भी खिताब जीता है। यह उसके कप्तानी के गुण के बारे में बताता हैं’’

उन्होंने कहा, ‘‘ रोहित शर्मा भी अच्छा कप्तान है लेकिन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के पास हमेशा शानदार खिलाड़ी रहे है।’’
 
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने कहा कि धोनी के पास टीम का कोच बनने की भी क्षमता है।
 
उन्होंने कहा, ‘‘ यह एक स्पष्ट विकल्प है, यहां कोई बहस नहीं है। यह पूरे भारतीय समुदाय के बीच एकमत होने जैसा है। बेशक, हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी एक शानदार कप्तान है लेकिन मैं धोनी को कप्तान और कोच के रूप में भी चुनूंगा।’’
 
उन्होंने कहा, ‘‘ धोनी ने कप्तान के तौर पर 2008 में शुरुआत की थी, उस समय शेन वार्न राजस्थान रॉयल्स के कप्तान और कोच थे, उन्होंने टीम को चैंपियन बनाया। मुझे लगता है कि एमएस धोनी भी एक कोच हो सकते हैं।’’ (भाषा)
 
 आईपीएल की सर्वकालिक टीम
(IPL's All-time Greatest Squad)
 
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), विराट कोहली, क्रिस गेल, डेविड वार्नर, सुरेश रैना, एबी डिविलियर्स, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, कीरोन पोलार्ड, राशिद खान, सुनील नारायण, युजवेंद्र चहल, लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह।
 
ये भी पढ़ें
नासिर हुसैन से लेकर माइकल वॉन, सबको नापसंद आया बैजबॉल