IPL 2019 : विवाद पीछे छोड़ पंजाब को जीत दिलाने उतरेंगे कप्तान रविचंद्रन अश्विन

Last Updated: मंगलवार, 26 मार्च 2019 (19:12 IST)
कोलकाता। कप्तान अपने ‘मांकड़िग’ विवाद को पीछे छोड़ बुधवार को यहां घरेलू टीम के खिलाफ अपनी टीम को जीत दिलाने उतरेंगे।
में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में पंजाब ने 14 रन से जीत दर्ज करते हुए विजयी शुरुआत की लेकिन टीम के कप्तान अश्विन के एक फैसले से विपक्षी टीम के खिलाड़ी जोस बटलर रन आउट हो गए और बाद में यही विवाद की वजह बन गया। इस फैसले के बाद मैच तो समाप्त हो गया है लेकिन चौतरफा बहस अश्विन के ‘फेयरप्ले’ को लेकर पैदा हो गई है।

हालांकि अश्विन का यह फैसला बाद में टीम को फायदेमंद साबित हुआ जिसने राजस्थान को 170 पर रोकते हुए 14 रन के करीबी अंतर से मैच जीत लिया। ऐसे में पंजाब के कप्तान की कोशिश रहेगी कि वह केकेआर के खिलाफ भी अपनी लय को बरकरार रख सके जिसने अपना पिछला मैच सनराइजर्स हैदराबाद से छह विकेट से जीता था। केकेआर के लिए फायदेमंद यह भी रहेगा कि वह लगातार दूसरा मैच अपने घरेलू मैदान पर खेलने जा रही है और उसके लिए एक बार फिर घरेलू परिस्थितियों का फायदा रहेगा।

अश्विन को लेकर हो रही आलोचना के बीच पंजाब के लिए हालांकि जीत के बावजूद अगले मैच में नई शुरूआत और जीत की लय को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण होगा। पंजाब के लिए पिछले मैच में क्रिस गेल सबसे सफल बल्लेबाज़ रहे थे जिन्होंने 47 गेंदों में आठ चौके और चार छक्के लगाकर 79 रन की पारी खेली थी। हालांकि उन्हीं के टीम साथी आंद्रे रसेल केकेआर के अहम खिलाड़ी हैं और अगले मैच में दोनों के बीच मुकाबला देखने वाला रहेगा।

ब्रिटेन में 30 मई से होने वाले आईसीसी विश्वकप के बाद वनडे से संन्यास लेने जा रहे कैरेबियाई तूफान गेल इस समय कमाल की फार्म में हैं और इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज़ में भी उनका प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा था। आईपीएल के सबसे धुआधार खिलाड़ी गेल निश्चित ही पंजाब के बल्लेबाज़ी क्रम की सबसे बड़ी ताकत हैं और केकेआर के गेंदबाजों के लिए वे खतरा रहेंगे।

गेल ने राजस्थान के खिलाफ जबरदस्त पारी खेली थी जिसमें जयदेव उनादकट के खिलाफ उन्होंने लगातार छक्के मारे थे। कोलकाता के पूर्व खिलाड़ी रहे गेल के पास ईडन गार्डन में भी खेलने का अच्छा अनुभव है जिसे आमतौर पर स्पिन मददगार पिच माना जाता है। हालांकि विपक्षी टीम में रसेल अपने हमवतन गेल को चुनौती दे सकते हैं। रसेल ने भी हैदराबाद के खिलाफ 19 गेंदों में नाबाद 49 रन की मजेदार पारी खेली थी।

हालांकि पिछले मैच में कोलकाता के स्पिनर सुनील नारायण चोटिल हो गए थे और फिलहाल उनके खेलने को लेकर स्थिति साफ नहीं है। केकेआर का अपने घरेलू मैदान पर बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है और उसकी कोशिश इस लय को कायम रखने की रहेगी। कप्तान दिनेश कार्तिक, कार्लोस ब्रेथवेट, रॉबिन उथप्पा जैसे स्टार खिलाड़ियों की टीम केकेआर का संयोजन काफी मजबूत है। वहीं पंजाब एक बार फिर गेल, सरफराज़ खान, लोकेश राहुल जैसे बल्लेबाज़ों और अश्विन, सैम करेन, मुजीब उर रहमान जैसे गेंदबाजों पर निर्भर रहेगी।

 

और भी पढ़ें :