रिकी पोंटिंग की भविष्यवाणी, दिल्ली कैपिटल्स बनेगा आईपीएल 12 का चैम्पियन

पुनः संशोधित मंगलवार, 19 मार्च 2019 (23:15 IST)
नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया को दो बार विश्व चैंपियन बनाने वाले और आईपीएल टीम के मुख्य कोच ने कहा है, कि दिल्ली की टीम इस बार इतनी मजबूत है कि वह खिताब जीत सकती है।
पोंटिंग ने टीम के और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के साथ मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमारे पास इस बार टीम में काफी गहराई है, जो उसे सफल बनने में मदद करेगी। हमारी टीम आईपीएल सत्र में बेहतर प्रदर्शन करने को तैयार है।

पोंटिंग और गांगुली ने एक स्वर में कहा कि उन्हें इस बार अपनी टीम से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। दूसरी बार दिल्ली का कोच पद संभाल रहे 44 वर्षीय पोंटिंग ने कहा, हमने आईपीएल नीलामी में सभी विभागों में फेरबदल किया था। अपने टीम मालिकों के सहयोग से हमने टीम में कई स्तरीय खिलाड़ियों को शामिल किया है। हमारा एकमात्र लक्ष्य आईपीएल जीतना है।
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, यदि हम खिलाड़ियों का सही संयोजन तैयार कर सकें और उसे पूरे टूर्नामेंट में बरकरार रख सकें तो हमारे पास खिताब जीतने का अच्छा मौका रहेगा। टीम के सलाहकार गांगुली ने कहा, दिल्ली की टीम रिकी जैसे लीजेंड खिलाड़ी के सुरक्षित हाथों में है और मेरा काम उनकी हर संभव तरीके से मदद करना है ताकि हम मैचों के लिए खिलाड़ियों को पूरी तरह तैयार कर सकें।

गांगुली ने कहा, इस सत्र में हमारा एकमात्र लक्ष्य खिताब जीतना है। हम खिलाड़ियों को मानसिक रूप से ऐसे तैयार करेंगे कि वे चुनौतियों के लिए तैयार रहें। अगला सत्र रोमांचक होगा और हमें सत्र के शुरू होने का बेताबी से इंतजार है। श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स अपने सत्र की शुरुआत 24 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच से करेगी।
दिल्ली कैपिटल्स का पहला घरेलू मैच 26 मार्च को गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर होगा। दिल्ली ने आईपीएल के शुरुआती सत्रों में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन इसके बाद टीम का हर सत्र में निराशाजनक प्रदर्शन रहा। पिछले सत्र में दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर ने छह मैचों में 5 में पराजय झेलने के बाद कप्तानी छोड़ दी थी जिसके बाद अय्यर को कप्तान बनाया गया था।
दिल्ली टीम से उम्मीदों पर पोंटिंग ने कहा, हमें नये सत्र में नई शुरुआत करनी होगी। हमारे पास युवा और अनुभवी खिलाड़ियो का अच्छा तालमेल है। यदि मैं और गांगुली मिलकर सही काम कर सकें और खिलाड़ियों को प्रेरित कर सकें तो हम इस सत्र में अच्छे परिणाम हासिल कर सकते हैं।

गांगुली ने भी कहा, दिल्ली ने अब तक आईपीएल में खिताब नहीं जीता है और इसकी कहीं से शुरुआत तो होनी है। मुझे लगता है कि यह शुरुआत हम इस सत्र में कर सकते हैं।
टीम को लेकर पोंटिंग ने कहा, हमारे पास खेल के तीनों विभागों में काफी विकल्प उपलब्ध है। हमने टीम में कुछ अच्छे भारतीय बल्लेबाज शामिल किए हैं और कुछ ऑलराउंडरों को भी शामिल किया है। हमारे स्पिन विभाग में विविधता है और हमारा तेज आक्रमण संपूर्ण है। आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में आपके पास लचीलापन होना जरूरी है और हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो अलग अलग पोजिशन पर खेल सकते हैं।

गांगुली ने स्तरीय गेंदबाजी इकाई पर जोर देते हुए कहा, यदि आपके पास अच्छा गेंदबाजी आक्रमण है तो आप सफल हो सकते हैं। यह बात खेल के तीनों फार्मेट में लागू होती है। आप दुनियाभर की क्रिकेट को देखें तो सफल होने वाली सर्वश्रेष्ठ टीमों के पास शानदार गेंदबाजी लाइन-अप है। मेरा मानना है कि जो रन आप बचाते हैं उन्हें स्कोर किए हुए रन माना जाना चाहिए। हमारे लिए जरूरी है कि हमारी गेंदबाजी शुरुआत से बेहतर प्रदर्शन करे।

 

और भी पढ़ें :