गुरुवार, 23 मार्च 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. टी-20 विश्व कप 2022
  4. ECB gives a new lease of life to the dejected Alex hales after 3 years
Written By
Last Updated: सोमवार, 10 अक्टूबर 2022 (16:48 IST)

3 साल बाद ECB को आई एलेक्स हेल्स की याद, हुए टी-20 विश्वकप टीम में शामिल

लंदन: इंग्लैंड ने एलेक्स हेल्स को तीन साल बाद राष्ट्रीय टीम में जगह दी है। उन्हें चोटिल जॉनी बेयरस्टो की जगह विकल्प के तौर पर इंग्लैंड की टी20 विश्व कप टीम में शामिल किया गया है।

बड़े शॉट खेलने में सक्षम सलामी बल्लेबाज हेल्स को 2019 विश्व कप से पहले टीम से बाहर किया गया था। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने उस समय इसे ‘मैदान के बाहर की घटना’ करार दिया था जिसके कारण उन्हें निलंबित किया गया। कथित तौर पर उन्हें दो बार मादक पदार्थों के उपयोग के लिए पॉजिटिव पाया गया।

उस समय इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मॉर्गन ने हेल्स के व्यवहार की तीखी निंदा करते हुए कहा था कि उन्होंने टीम के मूल्यों की ‘पूर्ण उपेक्षा’की है और उन पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

हेल्स की वापसी इंग्लैंड की नीति में बदलाव का संकेत भी देती है। मॉर्गन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद जोस बटलर सीमित ओवरों की टीम की कमान संभाल रहे हैं।

फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज बेयरस्टो पिछले हफ्ते गोल्फ खेलने के दौरान पैर में चोट लगा बैठे जिसके कारण टी20 विश्व कप से बाहर हो गए। बेयरस्टो को आपरेशन कराना होगा और उन्होंने कहा कि वह ‘निकट भविष्य’ की प्रतियोगिताओं से बाहर हो जाएंगे।

हेल्स को इस महीने पाकिस्तान में सात मैचों की टी20 सीरीज के लिए भी इंग्लैंड टीम में शामिल किया गया है। इसके बाद इंग्लैंड की टीम आस्ट्रेलिया जाएगी जहां टीमें 16 अक्टूबर से विश्व कप शुरू होने से पहले तीन मैचों की टी20 श्रृंखला खेलेंगी।

प्रतिबंधित दवा के सेवन के लिये लगा था प्रतिबंध

हेल्स को 2019 में इंग्लैंड की एकदिवसीय विश्व कप टीम से बाहर कर दिया गया था क्योंकि तब ‘गार्डियन’ ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि उन पर प्रतिबंधित दवा के सेवन के लिये तीन सप्ताह का प्रतिबंध लगा था।

साल 2011 से अपना क्रिकेट करियर शुरु कर चुके इस 33 वर्षीय बल्लेबाज ने इंग्लैंड की तरफ से अपना आखिरी वनडे 2019 में खेला था। तब से लेकर अब तक ईसीबी लगातार इस अनुभवी ओपनर को दरकिनार कर रही थी। टेस्ट में तो उन्हें मौका मिलता नहीं था वनडे और टी-20 क्रिकेट से भी उनको महरूम रखा था।
ऐसा रहा है करियर

एलेक्स हेल्स ने 70 वनडे मैचों में कुल 37 की औसत से 2419 रन बनाए हैं। वहीं 60 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 31 की औसत से 1614 रन बनाए हैं। जब पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के दौरान कोरोना के कारण पूरी इंग्लैंड टीम बदलनी पड़ी थी तब भी एलेक्स हेल्स को मौका नहीं दिया गया था। उस सरीज के पहले मैच में 9 खिलाड़ियों ने इंग्लैड की ओर से अपना पदर्पण किया था।इसके अलावा एलेक्स हेल्स 11 टेस्ट मैचों में भी इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

टी20 विश्व कप के लिये इंग्लैंड टीम : जॉस बटलर (कप्तान), मोईन अली, हैरी ब्रूक, सैम करन, एलेक्स हेल्स, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल रशीद, फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, रीस टॉपली, डेविड विली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड।

अतिरिक्त खिलाड़ी : लियाम डॉसन, रिचर्ड ग्लीसन, टाइमल मिल्स