बेन स्टोक्स पहली बार इंग्लैंड की करेंगे कप्तानी, रूट नहीं खेलेंगे पहला टेस्ट

Last Updated: बुधवार, 1 जुलाई 2020 (02:09 IST)
लंदन। इससे पहले सीनियर स्तर पर कभी टीम का नेतृत्व नहीं करने वाले ऑलराउंडर और विश्व कप की जीत के नायक को वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड का नियुक्त किया गया।
बेन स्टोक्स को की जगह कप्तान बनाया गया है, जो अपने बच्चे के जन्म के कारण पहले टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। रूट की पत्नी कैरी इस सप्ताह मां बनने वाली वाली है और वह अपने दूसरे बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में रहना चाहते हैं। रूट बुधवार को टीम का शिविर छोड़ देंगे।

स्टोक्स पहली बार इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम की अगुवाई करेंगे। उन्होंने अब तक इंग्लैंड की तरफ से 63 टेस्ट मैचों में 4056 रन बनाने के अलावा 147 विकेट भी लिए हैं। स्टोक्स ने इसके अलावा 95 एकदिवसीय और 26 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले हैं लेकिन उन्होंने अब तक प्रथम श्रेणी, लिस्ट ए या टी20 मैचों में भी कप्तानी नहीं की है। इस तरह से वह इंग्लैंड के क्रिकेट इतिहास में सबसे कम अनुभवी कप्तान बनेंगे।
इंग्लैंड एवं (ईसीबी) ने बयान में कहा, ‘पिछले साल जुलाई से रूट के साथ उप कप्तान रहे डरहम के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स में पहले टेस्ट मैच में टीम की अगुवाई करेंगे।’
स्टोक्स के साथ जोस बटलर को उप कप्तान नियुक्त किया गया है। वह पूर्व में रूट के साथ भी यह भूमिका निभा चुके हैं और सीमित ओवरों की टीम में इयोन मोर्गन के साथ उप कप्तान हैं।

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथेम्पटन में 8 जुलाई से शुरू होगा। स्टोक्स के साथ जोस बटलर उप-कप्तान की जिम्मेदारी निभाएंगे।
ईसीबी ने कहा कि अस्पताल से लौटने के बाद रूट 7 दिनों तक खुद को क्वारेंटाइन में रखेंगे और 13 जुलाई से मैनचेस्टर में होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले टीम से जुड़ेंगे। दूसरा टेस्ट मैच 16 जुलाई से शुरू होगा।



और भी पढ़ें :