इंग्लैंड को 185 रनों से करारी शिकस्त देकर ऑस्ट्रेलिया का 'एशेज' पर कब्जा बरकरार

पुनः संशोधित रविवार, 8 सितम्बर 2019 (23:12 IST)
मैनचेस्टर। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड को 185 रनों से करारी शिकस्त देकर 2-1 की बढ़त बनाते हुए 'एशेज ट्रॉफी' पर अपना कब्जा बरकरार रखा है। पांचवें टेस्ट से पहले ही ये यह तय हो गया कि एशेज ट्रॉफी उसी के पास रहेगी। 2017-18 में की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर पर इंग्लैंड को 4-0 के अंतर से मात देकर पर कब्जा किया था।

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज की घातक गेंदबाजी (43 रन देकर 4 विकेट) की बदौलत एशेज पर कब्जा जमाया है। ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 383 रन का लक्ष्य रखा था लेकिन इंग्लैंड की पूरी टीम 197 रन बनाकर धराशायी हो गई।

इंग्लैंड ने सुबह कल के स्कोर 2 विकेट पर 18 रन से आगे खेलना शुरू किया। लंच तक अपने 4 विकेट 87 रन पर गंवाने के बाद इंग्लैंड की टीम लगातार संघर्ष करती रही और आखिर चायकाल के बाद उसने 197 रन पर घुटने तक दिए। ऑस्ट्रेलिया को इस जीत से 24 अंक मिले और उसके अब आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 56 अंक हो गए हैं जबकि इंग्लैंड के इस हार के बाद 32 अंक हैं।
इंग्लैंड ने सुबह अपनी पारी जब आगे बढ़ाई तो उसे मैच बचाने के लिए पूरा दिन निकालना था। इस बार तीसरे टेस्ट जैसा चमत्कार नहीं हो पाया। पिछले टेस्ट में बेन स्टोक्स नाबाद 135 रन बनाकर इंग्लैंड को एक विकेट से हैरतअंगेज जीत दिलाई थी लेकिन इस बार वह 1 रन बनाकर कमिंस का शिकार बन गए और इसके साथ ही इंग्लैंड की मैच बचाने की उम्मीदें भी समाप्त हो गई। पैट कमिंस के 4 विकेट के अलावा हेजलवुड और लियोन ने 2-2 विकेट लिए।

 

और भी पढ़ें :