ICSE और ISC के पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं स्थगित, जानिए कि क्या है कारण

Last Updated: बुधवार, 20 अक्टूबर 2021 (12:46 IST)
नई दिल्ली। मंगलवार (19 अक्टूबर) को 10वीं के बोर्ड यानी इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकंडरी एजुकेशन और 12वीं के बोर्ड यानी इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) 2021-2022 के फर्स्ट सेमेस्टर की होने वाली परीक्षा काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने यह कहते हुए कर दी थी कि मौजूदा स्थिति में यह उसके नियंत्रण से बाहर है।
परिषद ने मुख्य कार्यकारी और सचिव गेरी अराथून द्वारा अधोहस्ताक्षरित एक पत्र में कहा गया कि सीआईएससीई ने आईसीएसई और आईएससी वर्ष 2021-2022 सेमेस्टर 1 परीक्षा हमारे नियंत्रण से परे है, अत: इन कारणों से उसे स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। सीआईएससीई ने आगे कहा कि परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम सभी हितधारकों को बाद में अपडेट किया जाएगा। परिषद ने कहा कि सभी हितधारकों को समय के साथ परीक्षा के संशोधित कार्यक्रम के बारे में सूचित किया जाएगा।
सीबीएसई की तरह सीआईएससीई ने भी इसी साल से 10वी और 12वीं की परीक्षा में सेमेस्टर सिस्टम लागू किया है। इसके तहत बोर्ड की परीक्षाएं 2 बार होनी है। सीआईएससीई ने सितंबर के दूसरे सप्ताह में आईसीएसई और आईएससी वर्ष 2021-2022 सेमेस्टर 1 परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया था और इसे 15 नवंबर से आयोजित किया जाना था लेकिन अब इसे स्थगित कर दिया गया है।



और भी पढ़ें :