ICC T20I में नंबर 1 रैंक बल्लेबाज की IPL फ्रेंचाइजी कर रही फजीहत

पुनः संशोधित सोमवार, 14 सितम्बर 2020 (11:57 IST)
कभी कभी खुदको साबित कर शीर्ष पर पहुंचने के बाद भी आपको नजरअंदाज किया जाता है । कुछ ऐसा ही हो रहा है इंग्लैंड के बाएं हाथ के बल्लेबाज के साथ। तेजी से रन बनाने की काबिलियत होने के बावजूद भी उनकी फ्रेंचाइजी ने उनको घास नहीं डाली। 
 
ज्ञात हो कि सुरेश रैना के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचने के बाद निजी कारणों का हवाला देकर स्वदेश लौट गए थे। यह माना जा रहा था कि रैना की जगह उनकी जगह डेविड मलान लेंगे लेकिन विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो फ्रेंचाइजी टीम इंडिया के बल्लेबाज रहे अंबाती रायूडू को रैना की जगह खिलाने के पक्ष में है।
 
हाल ही में न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर स्कॉट स्टायरिस का कहा है कि चेन्नई सुपर किंग्स टीम में स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना के आईपीएल से हटने के बाद शीर्ष क्रम में खालीपन आ गया है और अंबाती रायुडू नंबर तीन पर खेलकर रैना की भरपाई कर सकते हैं।
 
आईसीसी टी-20 रैंकिग में पहले रैंक के बल्लेबाज है मलान
 
कोरोना काल में ही इंग्लैंड के डेविड मलान पाकिस्तान के बाबर आजम को अपदस्थ कर को जारी आईसीसी की ताजा टी-20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बन गए थे। फटाफट क्रिकेट के प्रारूप पर नंबर 1 की रैंक का मतलब है फॉर्म भी उनके पक्ष में है। ऐसे में चेन्नई का यह निर्णय डेविड मलान को मायूस करने वाला है।
 
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया सीरीज की समाप्ति के बाद जारी रैंकिंग में मलान ने चार स्थान का सुधार किया था। उन्होंने सीरीज में सबसे अधिक 129 रन बनाये। मलान को पहले मैच में 66 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला था। 33 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग दो थी जो उन्होंने पिछले वर्ष नवम्बर में हासिल की थी। वह अब आजम से आठ रेटिंग अंक आगे हो गए हैं।
 
एक साल से अंबाती रायुडू नहीं खेले है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट
 
इसके उलट चेन्नई सुपर किंग्स ने रैना की जगह ऐसे बल्लेबाज को शामिल किया है जो एक साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर है।
 
हालांकि मध्यमक्रम के बल्लेबाज अंबातू रायूडू को भारत की ओर से ज्यादा क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला फिर भी जब-जब भी उन्हें ब्लू ब्रिगेड की ओर से खेलने का मौका मिला, उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया। 
 
विश्वकप 2019 में चयनित ना होने के कुछ समय बाद ही रायूडू ने अपना बल्ला टांग दिया था। हालांकि ऐसा माना जा रहा था कि वह संन्यास त्यागने का विचार बना रहे हैं लेकिन इस पर संशय बना रहा। अब वह सुरेश रैना की जगह टीम में शामिल होंगे।



और भी पढ़ें :