शुक्रवार, 1 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. धर्म-दर्शन
  3. कुम्भ मेला
  4. Maha Kumbh
Written By

कुंभ मेले के दौरान भक्तों ने किया ‘शाही स्नान’

कुंभ मेले के दौरान भक्तों ने किया ‘शाही स्नान’ - Maha Kumbh
नासिक। भारी बारिश के बीच शुक्रवार को कुंभ मेले के आखिरी दिन हजारों संतों और भक्तों ने यहां रामकुंड में ‘शाही स्नान’ किया।

निर्मोही, निर्वाणी और दिगंबर 3 अखाड़ों से संबंध रखने वाले संत, तपोवन इलाके के लक्ष्मीनारायण मंदिर से गोदावरी नदी के तट पर स्थित रामकुंड तलाब तक निकाले गए भव्य जुलूस में शामिल हुए। वे सजे-धजे रंगीन वाहनों में बैठे थे। गेंदे के फूलों की माला पहने, चंदन और सिंदूर लगाए वे मुंह अंधेरे ही भारी बारिश के बीच शाही स्नान के लिए निकले।
 
महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन, मेयर अशोक मुरतदक के अलावा नगर निकाय और प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकरी भी शाही स्नान के स्थल पर मौजूद थे। 
 
महंतों के शाही स्नान के बाद हजारों भक्तों ने इस आखिरी ‘पर्वणि’ के अवसर पर गौरी पतंगन, कपिला, यशवंतराव महाराज, तलेश्वर और लक्ष्मीनारायण सहित विभिन्न घाटों पर स्नान किया। यह पावन दिन ऋषि पंचमी के दिन आता है। नासिक में शुक्रवार को आखिरी ‘शाही स्नान’ था।
 
इस मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। विभिन्न घाटों पर अतिरिक्त बल को तैनात किया गया था। पुलिस आयुक्त एस जगन्नाथन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी खुद पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए थे।
 
नासिक राज्य सड़क परिवहन निगम ने तीर्थयात्रियों के लिए शहर के बाहरी इलाकों से अतिरिक्त 3 हजार बसें भी चलवाई थीं। शहर के नगर निगम दल, फायर ब्रिगेड, सामाजिक संगठनों, जीवकरक्षकों को शाही स्नान के दौरान किसी भी अप्रिय दुर्घटना को रोकने के लिए पुलिस की सहायता के लिए तैनात किया गया था। (भाषा)