आम के छिलके, भूलकर भी न फेंकें, जानें इसके गजब के फायदे

Last Updated: मंगलवार, 29 जून 2021 (14:30 IST)
आम के फायदे तो बहुत सारे होते हैं लेकिन आम के छिलकों का कोई कम महत्व नहीं है। जी हां, आम के छिलकों में भी सेहत का राज छुपा है। इसका खाने से लेकर स्किन केयर तक आप आराम से लाभ उठा सकते हैं। अक्सर कई लोग छिलकों को फेंक देते हैं लेकिन इसका उपयोग जानने के बाद आप छिलकों को नहीं फेकेंगे।

तो आइए जानते हैं आम के छिलकों से होने वाले लाभ के बारे में -

1. एंटीऑक्सीडेंट - आम से अधिक पोषक तत्व आम के छिलकों में होता है। उसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले हानिकारक नुकसान को कम करने में मदद करता है। गौरतलब है कि फ्री रेडिकल्स अंगों को प्रभावित करने के साथ ही आँखें, दिल और त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

2. झुर्रियों में पाएं राहत -
आम के छिलकों को सुखाकर उसे बारिक महिन पीस लें। इसके बाद उसमें गुलाबजल मिलकार चेहरे पर लगाने से झुर्रियां कम पड़ जाएगी और धीरे - धीरे आएगी।

3. फुंसियों से पाएं छुटकारा -
अगर आपके चेहरे पर फुंसी के दाग पड़ गए है तो आम के छिलकों का पेस्ट बनाकर उसे लगा लें। थोड़े दिन में दाग हल्के पड़ जाएंगे।

4. टैनिंग को मिटाएं -
आम के छिलकों में मौजूद विटामिन सी को अपने हाथों और पैर पर या अन्य टैनिंग की जगह पर मलें। 15 से 20 मिनट तक जरूर रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। करीब एक महीने तक ऐसा करते रहें। पहले से काफी फर्क नजर आएगा।

5. खाद का काम -
जी हां, आम के साथ अन्य फल और सब्जियों के छिलकों का प्रयोग भी खाद बनाने के लिए किया जाता है। उससे प्राकृतिक शक्ति पैदा होती है। आम के छिलकों में विटामिन, बी 6, ए और सी के साथ ही कॉपर, फोलेट भी अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। आम के छिलकों में पौधों को मिलने वाला फाइबर मौजूद होता है। के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

6. कैंसर में सहायक -
अक्सर आम खाने के दौरान उसके छिलके निकाल देते हैं। फिर कहते हैं आप से क्या फायदा होता है। अगर छिलके नरम है तो जरूर खाएं। छिलके में मौजूद तत्वों से कैंसर से बचाव में राहत मिलेगी।




और भी पढ़ें :