गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Should we sleep wearing socks in winter
Written By

क्या सर्दियों में socks पहनकर सोना चाहिए?

 socks
- ईशु शर्मा 
 
सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर को गरम रखना बहुत ज़रूरी है और हम अपने शरीर को ठंड से बचाने के लिए स्वेटर (sweater), ग्लव्स (gloves), मफलर, सॉक्स जैसे कई तरह के कपड़े पहनते हैं। ज़्यादा ठंड के कारण हमारे शरीर का रक्त संचार ठीक से नहीं होता जिससे कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

अक्सर लोग ठंड से बचने के लिए रात को सोते समय सॉक्स पहनकर सोना पसंद करते है, जिससे पूरा शरीर गरम रहता है। 2007 की एक रिपोर्ट के अनुसार सॉक्स पहनकर सोने से जल्दी और अच्छी नींद आती है पर इसके कुछ नुकसान भी है जो आपको जानना ज़रूरी हैं...
 
1. अनियमित रक्त संचार- 
ज़्यादा टाइट सॉक्स (tight socks) पहनने से शरीर में रक्त संचार अनियमित रूप से होता है क्योंकि टाइट सॉक्स (tight socks) के कारण आपके पैर की नसों पर दबाव पड़ता है जिससे रक्त सही रूप से शरीर तक पहुंच नहीं पाता। अगर आप भी ज़्यादा टाइट सॉक्स पहनते हैं तो इस आदत को जल्द ही सुधार लें। 
 
2. ह्रदय के लिए हानिकारक- 
रात को सॉक्स पहनकर सोना आपके ह्रदय के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि रक्त का सही से संचार न होने के कारण इससे दिल पर प्रभाव पड़ सकता है जिससे हार्ट अटैक जैसी समस्या हो सकती हैं। अगर आप दिल के मरीज़ हैं तो रात को सॉक्स पहनने से बचें। 
 
3. ओवरहीटिंग (overheating) होना- 
ज़्यादा लंबे समय तक सॉक्स पहनकर सोने से आपके शरीर में ओवरहीटिंग जैसी समस्या हो सकती है, जिससे सुबह उठने में तकलीफ, चक्कर, बेचैनी, सिर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
 
4. घबराहट होना- 
ओवरहीटिंग और अनियमित रक्त संचार के कारण आपको सोते समय घबराहट महसूस हो सकती है, जिससे आपकी नींद पर प्रभाव पड़ सकता है। जिन्हे नींद न आने की समस्या है वो इस आदत को तुरंत सुधार लें। 
 
5. इन्फेक्शन (infection) का डर- 
ज़्यादा लंबे समय तक सॉक्स पहनने से आपकी त्वचा में इन्फेक्शन (infection) हो सकता है और साथ ही हाइजीन की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता हैं। हमेशा साफ़ और कॉटन के ही सॉक्स पहने जिससे इन्फेक्शन का खतरा कम रहे।

 socks
 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।