Coronavirus : कोरोना काल में बढ़ रहे हैं त्वचा के संक्रमण, कैसे पाएं छुटकारा

कोविड-19 से बचने के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है, क्योंकि मास्क का उपयोग करने पर ही हम इस घातक संक्रमण से सुरक्षित रह सकते हैं। लेकिन बहुत लंबे समय तक इस मास्क को पहनकर रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। गर्मी और उमस से मास्क पहनकर रखने से बेचैनी, घबराहट, त्वचा में रैशेज व एक्ने जैसी समस्याएं पैदा हो रही हैं। आइए जानते हैं कि त्वचा की परेशानी से कैसे पाएं छुटकारा?
त्वचा का टाइप कोई भी हो लेकिन यदि बहुत लंबे समय तक मास्क पहना जाएं तो यह त्वचा संबंधी कोई-न-कोई समस्या पैदा करता जरूर है। कुछ लोग त्वचा में खुजली, जलन व रैशेज जैसी समस्याओं से परेशान हैं।

लंबे समय तक लगातार मास्क पहने रहने से त्वचा से निकलने वाला पसीना, चेहरे का ऑइल और डस्ट इन सबके कारण त्वचा में त्वचा संबंधी परेशानियां होने लगती हैं।

मास्क पहनना बहुत जरूरी है जिसे समझते हुए लोग मास्क पहन भी रहे हैं। लेकिन सांस लेने से हमारे मास्क के अंदर नमी बढ़ने लगती है, साथ ही त्वचा पर फ्रिक्शन भी बढ़ता है जिससे त्वचा संबंधी परेशानियां और बढ़ने लगती हैं।
मास्क के इस्तेमाल से नाक के पास रेड रैशेज भी नजर आते हैं।

चेहरे पर लंबे समय तक मास्क के इस्तेमाल से मुंहासे व रैशेज जैसी समस्याएं लोगों को परेशान कर रही हैं।

आखिर इस त्वचा संबंधी परेशानी से बचने के लिए क्या किया जाएं?

कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है, लेकिन इससे त्वचा में हो रही परेशानी से बचने के लिए सावधान रहना और उचित देखभाल करना भी जरूरी है।
जब आप मास्क पहनें तो अपने चेहरे पर क्रीम या मॉइश्चराजर जरूर लगाएं।

अगर स्किन सेंसेटिव है तो नियासिनमाइड बेस्ड ऑइन्मेंट्स का उपयोग करें। इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें।

मास्क को बदल-बदलकर पहनें ताकि मास्क में जमी गंदगी आपके चेहरे पर न आए।

मास्क का इस्तेमाल करें तो मेकअप का उपयोग कम से कम करें।

अगर आप घर पर कपड़े से तैयार किए गए मास्क का उपयोग कर रहे हैं तो उसकी साफ-सफाई का भी पूरा ख्याल रखें ताकि मास्क में जमी गंदगी निकल जाए।



और भी पढ़ें :