रविवार, 21 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. फीफा विश्व कप 2022
  4. French players received a rousing reception after touching down paris
Written By
Last Modified: मंगलवार, 20 दिसंबर 2022 (13:02 IST)

पेरिस पहुंचते ही फाइनलिस्ट फ्रांस का हुआ जोरदार स्वागत लेकिन इस खिलाड़ी ने लिया संन्यास

पेरिस पहुंचते ही फाइनलिस्ट फ्रांस का हुआ जोरदार स्वागत लेकिन इस खिलाड़ी ने लिया संन्यास - French players received a rousing reception after touching down paris
विश्वकप के अब तक के सबसे रोमांचक फाइनल में हारने के बावजूद फ्रांस की टीम जब स्वदेश पहुंची तो सेंट्रल पेरिस में हजारों समर्थकों ने उनका नायकों जैसा स्वागत किया।

काइलियन एमबापे और उनके साथी स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे दोहा से चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डे पर उतरे। खिलाड़ी उदास होकर विमान से बाहर निकले लेकिन हवाई अड्डे के कर्मचारियों ने उनका ‘थैंक यू’ और ‘पेरिस लव यू’ जैसे साइन बोर्ड से स्वागत किया। टीम ने हालांकि इस पर खास ध्यान नहीं दिया।

अर्जेंटीना के हाथों फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में हारने के कारण खिलाड़ियों के चेहरों पर अब भी उदासी साफ नजर आ रही थी। वे हवाई अड्डे से बसों में सवार होकर प्लेस डे ला कॉनकॉर्ड पहुंचे जहां हजारों समर्थक उनका इंतजार कर रहे थे। समर्थकों के उत्साह को देखकर टीम का भी उत्साह लौट गया।

इसके विपरीत फ्रांस जब 2018 में रूस से खिताब जीतकर लौटा था तो तब टीम की चैंप्स-एलिसीज में इस तरह की परेड नहीं हुई थी।

समर्थकों के लिए हालांकि स्वागत स्थल मायने नहीं रखता था क्योंकि वह सर्दियों की सर्द शाम के बावजूद टीम का स्वागत करने के लिए पहुंचे थे। जब खिलाड़ी और कोच डिडिएर डेसचैम्प्स होटल डी क्रिलॉन की बालकनी में आए तो समर्थकों ने ध्वज लहराकर और ‘ला मार्सिलाइज’ गाकर उनका स्वागत किया।

बेंजेमा ने संन्यास की घोषणा की

फ्रांस के अनुभवी स्ट्राइकर करीम बेंजेमा ने फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल में अपनी टीम की हार के एक दिन बाद सोमवार को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की।बेंज़ेमा ने ट्वीट किया, “ मैं आज जहां हूं, वहां पहुंचने के लिये मैंने कोशिशें और गलतियां की, जिन पर मुझे गर्व है। मैंने अपनी कहानी लिखी है, जो आज समाप्त हो रही है। ”विश्व कप 2018 की चैंपियन फ्रांस को रोमांचक फाइनल में अर्जेंटीना के हाथों 3-3 (शूटआउट 4-2) से हार का सामना करना पड़ा, जिसके बाद बेंजेमा ने अपने 36वें जन्मदिन पर संन्यास की घोषणा की।
बैलन डीओर पुरस्कार के गत विजेता बेंजेमा कतर में फ्रांस की विश्व कप टीम का हिस्सा थे लेकिन मांसपेशी की चोट के कारण वह स्क्वाड से बाहर हो गये। साल 2007 में फ्रांस के लिये पदार्पण करने वाले बेंजेमा 97 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 37 गोल कर चुके हैं।नवंबर 2015 में फ्रांसीसी फुटबॉल को झकझोर देने वाले सेक्स-टेप मामले में ब्लैकमेल में शामिल पाये जाने के कारण बेंजेमा राष्ट्रीय टीम से पांच साल के लिये दूर हो गये थे।

वर्सेलिस कोर्ट ने बेंजेमा को टीम के साथ मैथ्यू वॉलबुएना को ब्लैकमेल करने का आरोपी घोषित करते हुए उन्हें एक साल के निलंबित कारावास की सजा सुनाई और उन पर 75,000 यूरो का जुर्माना भी लगाया। बेंजेमा को हर्जाने के रूप में वाल्बुएना को 80,000 यूरो का भुगतान करने का भी आदेश दिया गया था।फ्रांस के कोच डिडिएर डेसचैम्प्स ने 2021 में यूरोपीय चैंपियनशिप से पहले बेंजेमा को टीम में तलब किया जहां उन्होंने राउंड-ऑफ-16 में टीम के बाहर होने से पहले चार गोल किये थे।
ये भी पढ़ें
पाक क्रिकेट की किरकिरी! पहली बार घर में ही हुआ सूपड़ा साफ और हारा लगातार चौथा टेस्ट