बिगफुट कर रहा है मानव की तबाही का इंतजार?

अनिरुद्ध जोशी|
वैज्ञानिक मानते हैं ‍कि हो सकता वह दूसरे ग्रह का जानवर हो जिसे उन्होंने प्रयोग के तौर पर यहां छोड़ दिया हो और जो मानव प्रजाति से छुपकर रहता है। अमेरिका के ओरेगॉन शहर के पास बनी कई लंबी सुरंगें हैं, जहां बिगफुट देखे जाने के दावे किए गए हैं। वहां का आदिवासी समूह तो मानता है कि इन सुरंगों के भीतर नरवानर रहता है।

इसी तरह दुनियाभर में खासकर भारत, चीन, अफ्रीका, रूस और अमेरिका में ऐसी कई लंबी-लंबी रहस्यमय गुफाएं और सुरंगें हैं, जो पाताल तक जाती हैं। इंसान अभी तक इन सुरंगों का रहस्य पता नहीं कर पाया है। भारतीय पौराणिक ग्रंथों के 7 तरह के पातालों की चर्चा की जाती है और उनमें रहने वाले विशालकाय लोगों के बारे में बताया गया है।

शोधकर्ता कहते हैं कि बिगफुट के बारे में लोगों ने जो दावे किए हैं उनके दावों के बारे में सच्चाई है, क्योंकि सभी ने समान रूप से यह कहा कि वह बड़े-बड़े बालों वाला और वानर की शक्ल का मानव है। वह जब भी दिखाई दिया तो हवा में एक खास तरह की बदबू फैल जाती है और वह इंसानों के सामने आते ही अचानक गायब हो जाता है मानो उसमें गायब होने की कोई अद्भुत शक्ति हो।
तो... वैज्ञानिक मानते हैं कि या तो बिगफुट धरती के असली इंसान हैं या फिर वे द्वारा निर्मित हाइब्रिड जीव। यदि वे हाइब्रिड जीव हैं तो निश्चित ही 'एलियंस' का कोई मकसद है। हो सकता है ये सभी धरती से मानवों की तबाही का इंतजार कर रहे हों?



और भी पढ़ें :