गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. WHO Urges Fully Vaccinated People To Continue Wearing Masks As Delta Variant Spreads—But No Word From CDC
Written By
Last Updated: शनिवार, 26 जून 2021 (17:12 IST)

WHO : वैक्सीन लेने वाले भी सावधान! विश्व स्वास्थ्य संगठन ने Delta Variant को लेकर दी बड़ी चेतावनी

जेनेवा। दुनियाभर में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने चिंताओं को और बढ़ा दिया है। डेल्टा वैरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपील की है कि जिन लोगों ने वैक्सीन की दोनों खुराक ले ली है, वे भी मास्क (Mask) पहनना न छोड़ें। 
 
WHO ने कहा कि खतरनाक और अधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, मास्क पहनना और अन्य सुरक्षा उपाय को लेकर लापरवाही न बरतें। 
डब्लूएचओ की अधिकारी मरियांगेला सिमाओ ने कहा कि लोगों को सिर्फ इसलिए सुरक्षित महसूस नहीं करना चाहिए क्योंकि उन्होंने दोनों खुराके ले ली हैं। उन्हें अभी भी वायरस से खुद को बचाना होगा। 
 
डब्लूएचओ ने यह भी कहा है कि वैक्सीन ले चुके लोगों को सुरक्षा का ध्यान रखना होगा क्योंकि डेल्टा जैसे बेहद संक्रामक वेरिएंट्स भी कई देशों में फैल रहे हैं और दुनिया के एक बड़े हिस्से में टीका लगना अभी बाकी है। 
 
डेल्टा वेरिएंट सबसे पहले भारत में मिला था। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक यह अब करीब 85 देशों में फैल चुका है। भारत में डेल्टा प्लस 12 से अधिक राज्यों में फैल चुका है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अधानोम ने चेतावनी दी है कि कम से कम 85 देशों में पाया गया कोविड-19 का डेल्टा स्वरूप अभी तक सामने आए सभी स्वरूपों में ‘सबसे अधिक संक्रामक’ है और यह उन लोगों में तेजी से फैल रहा है जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है।
ये भी पढ़ें
विदेश मंत्री का ग्रीस दौरा: पीएम क्यारीकोस बोले, यह भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने का मौका