Novavax वैक्‍सीन 100 फीसदी तक प्रभावी, कंपनी ने किया दावा...

पुनः संशोधित सोमवार, 14 जून 2021 (18:39 IST)
दुनियाभर में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक और वैक्‍सीन के असरकारी होने का दावा किया जा रहा है। वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने ऐलान किया कि कोरोना के वैरिएंट्स के खिलाफ उसका टीका 90 फीसदी से अधिक यानी हल्के और गंभीर बीमारी की सूरत में यह 100 फीसदी तक सुरक्षा प्रदान करता है। नोवावैक्स को रखना और ले जाना आसान है और उम्मीद की जा रही है कि यह विकासशील देशों में टीके की आपूर्ति को बढ़ाने में अहम किरदार निभाएगा।
खबरों के मुताबिक, टीका निर्माता नोवावैक्स ने सोमवार को कहा कि उसका टीका कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी है और यह वायरस के सभी स्वरूपों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। यह बात अमेरिका और मैक्सिको में किए गए बड़े और आखिरी चरण के अध्ययन में सामने आई है।

तीसरे चरण के आंकड़ों को जारी करते हुए दवा निर्माता कंपनी ने कहा कि NVX-CoV2373 संयोजक नैनोपार्टिकल प्रोटीन-आधारित कोरोनावायरस (Coronavirus) वैक्सीन है, जो हल्के और गंभीर बीमारी के खिलाफ 100 फीसदी सुरक्षा प्रदान करती है।
ALSO READ:
बड़ी खबर, चमगादड़ों में मिले के नए तरह के नमूने!
कंपनी ने कहा कि उसकी योजना सितंबर अंत तक अमेरिका, यूरोप और अन्य जगहों पर टीके के इस्तेमाल के लिए मंजूरी लेने की है और तब तक वह एक महीने में 10 करोड़ खुराकों का उत्पादन करने में सक्षम होगी।नोवावैक्स के अध्ययन में अमेरिका और मैक्सिको में 18 वर्ष और इससे अधिक उम्र के करीब 30000 लोग शामिल थे।
उनमें से दो तिहाई को तीन हफ्तों के अंतराल पर टीके की दो खुराकें दी गईं, जबकि शेष को अप्रभावी टीका दिया गया। कोविड-19 के 77 मामले आए, जिनमें से 14 उस समूह से थे,
जिन्हें टीका दिया गया जबकि शेष मामले उनमें थे, जिन्हें अप्रभावी (डमी) टीका दिया गया था।



और भी पढ़ें :