Coronavirus Live Update : भोपाल में 19 अप्रैल तक लगा Corona Curfew

Last Updated: सोमवार, 12 अप्रैल 2021 (19:15 IST)
नई दिल्ली/ जिनेवा। दुनिया में कोरोनावायरस (coronavirus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। कई देशों में तो पिछले साल से ज्यादा भयावह हालात हो गए हैं। कोरोनावायरस (covid-19) जुड़ा हर अपडेट-

07:13PM, 12th Apr
-भोपाल में 12 अप्रैल से 19 अप्रैल तक लगा कोरोना कर्फ्यू। मंत्री विश्वास सारंग का बयान, बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए लिया गया निर्णय। क्राइसेस मेनेजमेंट ग्रुप की बैठक में हुआ फैसला।
06:05PM, 12th Apr
-स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत यूके, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के कोरोनावायरस वैरिएंट की संख्‍या बढ़कर 948 हो गई है। 
-कर्नाटक में पिछले 24 घंटों में 9578 मामले सामने आए हैं, जबकि 52 लोगों की मौत हो गई। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्‍या करीब 10 लाख 75 हजार है। 
03:56PM, 12th Apr

-CDSCO विशेषज्ञ समिति ने रूस के कोविड-19 रोधी ‘स्पूतनिक-V’ टीके के भारत में आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने की सिफारिश की। 
-महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री ने कहा- कोरोना के चलते महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित। 12वीं की परीक्षा अब मई के अंत में होंगी, जबकि 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं जून में होंगी। 
12:14PM, 12th Apr

-भारत में अब तक 10.45 करोड़ लोगों को कोरोनावायरस वैक्सीन लग चुकी है। टीका उत्सव के पहले दिन करीब 30 लाख लोगों को टीका लगाया गया। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक प्रतिदिन लगभग 40 लाख लोगों को टीका लगाया जा रहा है।
12:12PM, 12th Apr
-दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर हम चिकित्सा ढांचे को चाक-चौबंद कर रहे हैं, पिछले एक सप्ताह में 5000 बेड की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में करीब 50 प्रतिशत बेड अब भी उपलब्ध हैं, वेंटिलेटर बेड पर मरीज हो सकते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही मरीज वेंटिलेटर पर हैं। 
 
-मुंबई के वकोला पुलिस थाने के एक अधिकारी की कोरोना संक्रमित होने के बाद मृत्यु। 54 वर्षीय पुलिस अधिकारी को BKC जंबो कोविड सेंटर में भर्ती कराया गया था। मुंबई में अब तक 101 पुलिसकर्मियों की कोरोना से मौत हो चुकी है। दूसरी ओर, BKC जंबो कोविड सेंटर पर लोग कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए इंतजार करते दिखे। वरिष्ठ नागरिकों ने वैक्सीन लेने के बाद हाथ हिलाकर खुशी व्यक्त की।
10:51AM, 12th Apr
सुप्रीम कोर्ट में 1 घंटे देरी से होगी सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट के कई कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण शीर्ष अदालत की पीठें सोमवार सुबह अपने निर्धारित समय से एक घंटे की देरी से सुनवाई के लिए बैठेंगी। सूत्रों ने बताया कि कई कर्मचारी संक्रमित हुए हैं इसलिए न्यायाधीश अपने-अपने निवास स्थानों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अदालती कार्रवाई करेंगे। उन्होंने बताया कि अदालती कक्षों के साथ ही समूचे न्यायालय परिसर को संक्रमण मुक्त किया जा रहा है। शीर्ष अदालत ने इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की है कि जो पीठें सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर सुनवाई के लिए बैठती हैं वे सोमवार को एक घंटे की देरी से सुनवाई के लिए बैठेंगी।
10:21AM, 12th Apr
केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान कोरोना वायरस से संक्रमित
केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं और उन्होंने स्वयं को क्वारंटाइन कर लिया है। बालियान ने रविवार रात ट्वीट किया कि पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार के दौरान मैंने कुछ लक्षण नजर आने के बाद कोविड-19 संबंधी जांच कराई। जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई है और मैंने खुद को पृथकवास में रख लिया है। बालियान ने पिछले कुछ दिनों में उनके संपर्क में आए लोगों से कोविड-19 की जांच कराने का आग्रह किया है।
09:56AM, 12th Apr
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,68,912 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,35,27,717  हुई। 904 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,70,179 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 12,01,009 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,21,56,529 है। 
 
- उत्तरप्रदेश में भी कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक्शन में आ गए हैं। संक्रमण पर रफ्तार पाने वाले उपायों पर चर्चा को लेकर आज शाम उन्होंने मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। बैठक में कोरोना से निपटने के लिए कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। मंत्रिमंडल की बैठक के अलावा मुख्यमंत्री अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे और कोरोना से निपटने के लिए उपायों पर चर्चा करेंगे।

- महाराष्ट्र में लगातार बढ़ते कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज लॉकडाउन को लेकर बड़ा फैसला ले सकते हैं। मुख्यमंत्री ठाकरे आज डिप्टी सीएम अजित ठाकरे साथ बैठक कर लॉकडाउन पर फैसला करेंगे। सीएम उद्धव और डिप्टी सीएम अजित पवार के बीच यह बैठक 11 बजे होगी।
- कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज दोपहर 12 बजे एक बैठक करेंगे।
- हरिद्वार महाकुंभ (Haridwar MahaKumbh 2021) में सोमवती अमावस्या पर दूसरा शाही स्नान आज। कल अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।
07:40AM, 12th Apr
वर्ल्डोमीटर के अनुसार भारत में 1 दिन के अंदर 1,69,899 नए संक्रमित मिले, जो महामारी के बाद  से अब तक एक दिन में संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या है। इस दौरान 904 और कोरोना मरीजों की  मौत हो गई। बीते सप्ताह के 7 में से 6 दिनों में रोजाना संक्रमण के 1 लाख से ज्यादा नए मामले  दर्ज किए गए। संक्रमण का ट्रेंड बताता है कि न सिर्फ रोजाना संक्रमण के मामलों में तेजी आई, बल्कि  रोजाना ठीक होने वाले में मरीजों की संख्या घट जाने से देश की चिंता बढ़ गई। केंद्रीय मंत्रालय के  मुताबिक कोविड-19 के कुल मामलों में 70.82 प्रतिशत उपचाराधीन मरीज 5 राज्यों से हैं, जिनमें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल शामिल हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश के 16 राज्यों में कोरोना की स्थिति खराब है। महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, उत्‍तरप्रदेश, कर्नाटक, दिल्‍ली, तमिलनाडु, मध्‍यप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्‍थान, पंजाब, केरल, तेलंगाना, उत्‍तराखंड, आंध्रप्रदेश और पश्चिम बंगाल हैं। इनमें 6 राज्यों में स्थिति पिछले 10 दिनों में मामले बढ़े हैं।



और भी पढ़ें :