Corona Virus : 24 घंटे में 2 सेंपल नेगेटिव आने पर डिस्चार्ज, सरकार ने जारी की पॉलिसी

Last Updated: सोमवार, 16 मार्च 2020 (14:57 IST)
नई दिल्ली। को लेकर दुनियाभर में हड़कंप मचा हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना महामारी घोषित कर दिया है। चीन में संक्रमण मामलों की संख्या 81 हजार के पार पहुंच चुकी है। खबरों के अनुसार में कोरोना (Covid-19) वायरस के 117 मामले सामने आ चुके हैं।
कोरोना वायरस के बढ़ते आंकड़ों को लेकर केंद्र सरकार भी मुस्तैद है। देश के बड़े आयोजन, खेल के टूर्नामेंट रद्द हो चुके हैं। देश के कई राज्यों में सिनेमा, मॉल, स्विमिंग पूल बंद करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। भीड़ भरे आयोजन की मनाही कर दी गई है। कोरोना के संदिग्ध मामलों को
केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर डिस्चार्ज पॉलिसी जारी है। इस पॉलिसी के अंतर्गत कोरोना के संक्रमित रोगी को अस्पताल तभी छुट्टी मिलेगी, अगर 24 घंटे में 2 बार सेंपल टेस्ट नेगेटिव आते हैं।
सरकार के निर्देशों के अनुसार कोरोना के संदिग्ध मामले में पहला टेस्ट नेगेटिव आने पर डॉक्टर की एडवाइज पर डिस्चार्ज किया जा सकता है, लेकिन ऐसे संदिग्ध मामलों को 14 दिनों तक मॉनिटर किया जाएगा।

भारत में कोरोना वायरस से अभी तक 2 लोगों की मौत हुई है। एक मौत कर्नाटक और एक मौत दिल्ली में हुई है। दोनों ज्यादा उम्र के बताए जा रहे हैं।
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार करीब 4 हजार लोगों को निगरानी में रखा जा रहा है और उन्हें क्‍वारेंटाइन में रहने को कहा गया है।



और भी पढ़ें :