उत्तर प्रदेश में 'आयुष कवच कोविड' ऐप हुआ लांच...

अवनीश कुमार| पुनः संशोधित बुधवार, 6 मई 2020 (13:58 IST)
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर राज्य के आयुष विभाग द्वारा विकसित 'आयुष कवच-कोविड' ऐप का शुभारंभ किया।आयुष कवच-कोविड' ऐप का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि (Corona virus) के खिलाफ जंग में दुनिया भारत की ओर आशा से देख रही है।
आयुर्वेद और भारत की प्राचीन परम्पराओं में इस प्रकार के किसी भी वायरस से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने से सम्बन्धित अनेक तथ्य उपलब्ध हैं।आयुर्वेद चिकित्सा की ऐसी प्रणाली है,जिसमें बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर बल दिया जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुर्वेद में मौजूद जड़ी-बूटियों से जुड़़ी जानकारियों और चिकित्सा पद्धति की जानकारी 'आयुष कवच-कोविड' ऐप पर सरल भाषा में उपलब्ध कराकर लोगों के लिए इसे उपयोगी बनाने का प्रयास किया गया है।

जनता के उपयोग के लिए इस प्रकार के एक ऐप की आवश्यकता काफी दिनों से महसूस की जा रही थी।आज इस ऐप के लांच होने पर अब लोगों को योग तथा आयुर्वेद के माध्यम से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के नुस्खों की विस्तृत जानकारी मिल सकेगी।लोग इसके उपयोग से लाभान्वित होंगे और प्राकृतिक जड़ी-बूटियों के प्रयोग से अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर रोगों को परास्त करेंगे।

इस दौरान आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धरम सिंह सैनी,मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी,प्रमुख सचिव आयुष प्रशान्त त्रिवेदी,सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।



और भी पढ़ें :