आगे बढ़ा खुशियों का कारवां : इंदौर में 3 अस्पतालों से 79 कोरोना मरीज डिस्चार्ज

indore corona
Last Updated: शुक्रवार, 22 मई 2020 (02:52 IST)
इंदौर। भले ही रेड जोन में हो और लगातार मरीजों का आंकड़ा भी क्यों न बढ़ा हो लेकिन दूसरी तरफ कोरोना को हराने वाले बहादुर मरीजों के डिस्चार्ज होने का सिलसिला जारी है। गुरुवार को 3 अस्पतालों से होकर अपने अपने घर लौटे। डिस्चार्ज हुए मरीजों ने विक्ट्री का साइन बनाकर कोरोना को परास्त करने की खुशी मनाई।

आकाश त्रिपाठी ने बताया है कि 53 मरीज अरबिंदो अस्पताल से, 21 इंडेक्स और 5 मरीज मनोरमा राजे टीबी (एमआरटीबी) अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए। एमआरटीबी अस्पताल से डिस्चार्ज होने वालों में 2 व्यक्ति धार जिले के हैं।

की तीव्रता हुई कम : संभागायुक्त त्रिपाठी की अध्यक्षता में इंदौर में कोविड पॉज़िटिव प्रकरणों के प्रबंधन के संबंध में क्लिनिकल प्रोटोकॉल की समीक्षा के लिए गठित विशेषज्ञ समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में बताया गया कि इंदौर में अब कोविड पॉजिटिव मरीजों में कोरोना वायरस की तीव्रता कम आंकलित की जा रही है। यह एक सकारात्मक संदेश है।
Dr. VP Pandey
बैठक में एमजीएम मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. वीपी पांडे ने बताया कि इंदौर में एनआरबी (नॉन रिब्रीथर मास्क) का उपयोग मरीजों को ऑक्सीजन देने में किया जा रहा है। यह प्रयोग उन मरीजों पर किया गया है, जिन्हें नाक में नली डालकर ऑक्सीजन देने पर भी सुधार नहीं हो रहा था। यह मास्क ऑक्सीजन थैरेपी में उपयोग में लाया जाता है।
संभागायुक्त ने बताया कि यह एक अच्छी ख़बर है कि इंदौर में कोविड मृत्यु दर अब राष्ट्रीय औसत के नजदीक आ गई है। इंदौर में जहां पहले लगभग 11 प्रतिशत मृत्यु दर थी, अब 3.86 प्रतिशत पर आ गई है। बैठक में डीन मेडिकल कॉलेज डॉ. ज्योति बिंदल, डॉ. सलिल भार्गव, आईएमए के डॉ. सतीश जोशी, एनेस्थीसिया विभागाध्यक्ष डॉ. के.के अरोरा, अरबिंदो अस्पताल के डॉक्टर मनोज केला उपस्थित थे।
55 साल से अधिक उम्र के पुलिस कर्मियों को राहत : इंदौर के पुलिस महानिरीक्षक विवेक शर्मा ने निर्देश दिए हैं कि 55 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों की ड्यूटी कोरोना प्रभावित इलाकों में न लगाई जाए। अगर ऐसा होता है तो संबंधित यूनिट प्रभारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
इंदौर के आईजी शर्मा शहर में कोरोना की शुरुआत से ही गंभीर हैं और वे विभिन्न थानों के अलावा ड्यूटी पॉइंट्स पर जाकर स्टाफ से सीधे तौर पर मुखातिब होते हैं। उन्होंने स्टाफ द्वारा किए जा रहे अच्छे कार्य की प्रशंसा करते हुए उनका मनोबल बढ़ाया। वे गुरुवार को क्षिप्रा थाने पहुंचे। थाने के टीआई दिल की बीमारी से अस्वस्थ हैं, उनसे फोन पर आईजी ने हालचाल पूछे।
गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का टीकाकरण कार्यक्रम : इंदौर के की पहल के बाद गुरुवार को गर्भवती माताओं और बच्चों के टीकाकरण की शुरुआत हुई। पहले दिन 121 गर्भवती महिलाओं तथा 412 बच्चों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण केंद्रों पर आने वाले लाभार्थियों एवं पालकों को भी मास्क लगाना तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है।
कलेक्टर सिंह के निर्देशानुसार 15 स्कूलों में प्रात: 9:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। इच्छुक लोग 0731 2567333 नंबर पर कॉल करके
अपने क्षेत्र के निकटतम टीकाकरण केंद्र की जानकारी ले सकते हैं। उन्होंने बताया इस कार्य हेतु ड्यूटी रोस्टर के आधार पर लगाई गई एएनएम को सर्वे ड्यूटी से मुक्त किया गया है।




और भी पढ़ें :