फौजी कॉलिंग की कहानी : फौजियों के बलिदान की गाथा

Last Updated: मंगलवार, 9 मार्च 2021 (16:26 IST)

एक आगामी हिंदी-भाषा की एक्शन ड्रामा है। यह फिल्म 12 मार्च को रिलीज़ होगी। फौजी कॉलिंग को आर्यन सक्सेना ने लिखा और निर्देशित किया है। इसे निर्मित और ओवेज शेख ने रनिंग हॉर्स फिल्म्स और ओवेज प्रोडक्शंस के साथ किया है। फिल्म में शरमन जोशी, रांझा विक्रम सिंह, बिदिता बाग, माही सोनी, मुग्धा गोडसे, जरीना वहाब और शिशिर शर्मा जैसे कलाकार हैं। इस फिल्म में एक की कहानी दिखाई गई है, जो हमले के बाद अपने जीवन को देश के लिए बलिदान कर देता है और उसके परिवार का संघर्ष दिखाया हैं। एक ऐसे परिवार के जीवन को दिखाती है जो युद्ध में किसी अपने को खोने के बाद उस स्थिति से बाहर आने की कोशिश कर रहा है। मूवी उन परिवारों के संघर्ष पर केंद्रित है जो सीमा पर अपने बेटे, पिता, पति या भाई को खो देते हैं।

फिल्म के निर्देशक आर्यन सक्सेना ने अपनी फिल्म के लिए कहा, "अब तक हमारी फिल्मों में लोगों ने युद्ध देखा है, लेकिन मेरी फिल्म फौजी कॉलिंग उस परिवार के बारे में है, जिसने सैनिक को खो दिया। एक सैनिक के परिवार के सामने किस तरह की चुनौतियां आती है यह दर्शाया गया है। भावनात्मक रूप से टूटने के बावजूद परिवार ज़िंदगी में आगे कैसे बढ़ता है, यह भी फिल्म में बताया गया है। ”
शरमन जोशी ने चरित्र और कहानी को सुनने के बाद तुरंत फिल्म के लिए हां कह दिया था। फिल्म के बारे में उन्होंने बताया कि फौजी कॉलिंग देश के बहादुर दिलों और उनके परिवारों के असीम बलिदान और संघर्ष कि गाथा है। उनकी कहानी देश के हर कोने तक पहुंचेगी है।

कहानी –
फिल्म एक छोटी लड़की की कहानी है जो युद्ध में अपने पिता को खो देती है। वह पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) का शिकार हो जाती है और उससे कैसे बाहर आती है। इसमें वर्दी वाले पुरुषों के परिवारों की कुर्बानी को दिखाया है। एक सैनिक के परिवार की दुर्दशा और उनके बलिदानों को दिखाया है। यह सैनिकों के जीवन और उनके परिवारों के संघर्ष के विभिन्न पहलुओं को सामने लाता है।
निर्माता – ओवेज शेख, विक्रम सिंह, अनिल जैन
निर्देशक – आर्यन सक्सेना
संगीत निर्देशक - विजय वर्मा, हरप्रीत सिंह, सज्जाद अली
कलाकार – शरमन जोशी, विक्रम सिंह, बिदिता बैग, मुग्धा गोडसे, जरीना वहाब, शिशिर शर्मा, माही सोनी, रितु श्री, अभिजित कश्यप, अनिल चौहान, सिद्धि अनिल जैन
रिलीज़ डेट – 12 मार्च 2021



और भी पढ़ें :