सलमान खान के कारण बीच फिल्म से शाहरुख खान ने निकाला था ऐश्वर्या राय को

ने अपनी दोस्त और फिल्म अभिनेत्री जूही चावला के साथ मिलकर फिल्म बनाने की एक कंपनी खोली। नाम रखा ड्रीम्स अनलिमिटेड। इस प्रोडक्शन हाउस की तीसरी फिल्म थी 'चलते-चलते'। यह फिल्म 13 जून 2003 को रिलीज हुई थी और निर्देशन की बागडोर सौंपी गई थी अज़ीज़ मिर्जा को। जब फिल्म की स्क्रिप्ट तैयार हुई तो हीरो तो तय था- शाहरुख खान। हीरोइन के रूप में खोज रानी मुकर्जी पर खत्म हुई।

रानी को फिल्म ऑफर की गई। रानी को स्क्रिप्ट सुनते ही पसंद आ गई, लेकिन मुश्किल आ गई तारीखों को लेकर। तारीखों की समस्या बॉलीवुड में बहुत पुरानी है। कई कलाकारों के हाथ से कई अच्छी फिल्में इसी कारण हाथ से निकल गई और कई को इसके कारण इतिहास बनाने का मौका मिल गया।


शोले से बेहतर उदाहरण भला और क्या हो सकता है। निर्देशक रमेश सिप्पी ने गब्बर के रोल के लिए डैनी को चुना, लेकिन तारीखों की समस्या के कारण डैनी के हाथ से गब्बर बनने का मौका निकल गया और युवा अमजद खान के हाथ यह रोल लगा जिन्होंने इतिहास बना डाला।


रानी उस समय बहुत व्यस्त अभिनेत्री थीं। एक समय में कई फिल्में कर रही थीं। जो तारीखें 'चलते-चलते' को चाहिए थी वो उन्होंने किसी और फिल्म को पहले से ही दे रखी थीं। शाहरुख भले ही उनके अच्छे दोस्त थे, लेकिन जुबां की भी कोई कीमत होती है। शाहरुख ने बुरा नहीं माना और फौरन दूसरी हीरोइन की तलाश शुरू कर दी। इस बार बच्चन पर तलाश खत्म हुई। तारीखों की कोई समस्या ऐश्वर्या के पास नहीं थी और उनको लेकर फौरन फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी।



उस समय ऐश्वर्या राय और के बीच रोमांस चल रहा था, लेकिन दोनों के बीच खटपट की खबरें भी मुंह का जायका खराब कर रही थीं। ऐश्वर्या को लेकर सलमान कुछ ज्यादा ही पसेसिव होने लगे थे। कुछ किस्सें और अफवाहें भी हवा में तैरने लगी थीं। बताया जाता है कि सलमान के मन में यह बात घर कर गई कि ऐश्वर्या और शाहरुख के बीच कुछ चल रहा है और वे इस बात से भड़क उठे।

सलमान ने शाहरुख को कहा कि वे ऐश्वर्या को फिल्म से हटा दे, जिसके लिए किंग खान तैयार नहीं हुई। इससे सलमान का पारा और चढ़ गया। एक दिन स्टूडियो में शाहरुख और ऐश्वर्या को लेकर चलते-चलते फिल्म की शूटिंग चल रही थी। सलमान को यह बात पता चली तो उन्होंने अपनी गाड़ी उसी ओर मोड़ दी और दनदनाते हुए स्टूडियो पहुंच गए। वहां पहुंच कर उन्होंने बहुत विवाद किया। इससे सभी को बुरा लगा।

शाहरुख फिल्म के निर्माता भी थे और सलमान के बेहद अच्छे दोस्त भी। उन्हें लगा कि ऐश्वर्या को लेकर फिल्म बनाना बहुत मुश्किल होगा। तुरंत फैसला ले लिया और ऐश्वर्या को बीच फिल्म से निकाल दिया। इससे सलमान तो संतुष्ट हो गए, लेकिन ऐश्वर्या को बहुत बुरा लगा कि उनकी कोई गलती नहीं और उन्हें फिल्म से बाहर फेंक दिया, जबकि शाहरुख उनके भी अच्छे दोस्त हैं।


इस घटना के बाद ऐश्वर्या ने शाहरुख से दूरी बना ली। बरसों तक बात नहीं की। शाहरुख को भी गलती का अहसास हुआ। बरसों बाद उन्होंने ऐश्वर्या से भी इस घटना को लेकर माफी मांगी।

ऐश्वर्या को चलते-चलते से बाहर किया गया और फिर हीरोइन की तलाश का सफर शुरू हो गया। पता चला कि अब रानी वो डेट्स दे सकती हैं तो पहले नहीं दे पा रही थीं। रानी की फिल्म में एंट्री हो गई और उन्हीं को लेकर फिल्म बनाई गई। शायद उनके ही किस्मत में यह फिल्म करना लिखा था।

‍फिल्म रिलीज हुई और मुनाफे का सौदा साबित हुई। लागत से चार गुना व्यवसाय फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर किया।



और भी पढ़ें :