1. मनोरंजन
  2. बॉलीवुड
  3. बॉलीवुड न्यूज़
  4. shweta announces fund for students on birth anniversary of sushant singh rajput
Written By
पुनः संशोधित गुरुवार, 21 जनवरी 2021 (13:42 IST)

सुशांत सिंह राजपूत के जन्मदिन पर बहन श्वेता ने शुरू की नई पहल, छात्रों को मिलेंगी इतने लाख रुपए स्कॉलरशिप

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत अब इस दुनिया में नहीं हैं। 21 जनवरी को उनके जन्मदिन के मौके पर फैंस, दोस्त और उनके रिश्तेदार सोशल मीडिया पर उन्हें याद कर रहे हैं। वहीं उनकी बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने सुशांत की स्मृति में एक खास पहल शुरू की है।

 
सुशांत के जन्मदिन पर बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने एक विशेष छात्रवृत्ति कोष की घोषणा की है। श्वेता ने दुनिया के प्रसिद्ध संस्थानों में से एक यूसी बर्कले में लगभग 25.5 लाख रुपए के फंड की घोषणा की है। 
 
श्वेता ने ट्विटर पर प्रसिद्ध संस्थान यूसी बर्कले में छात्रों के लिए फंड की घोषणा की है। इस फंड से भौतिकी के छात्रों को मदद मिलेगी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि भाई के 35वें जन्मदिन पर उनके सपनों को पूरा करने की दिशा में एक कदम उठाया गया है। लगभग 25.5 लाख रुपए की कीमत का 'सुशांत सिंह राजपूत मेमोरियल फंड' यूसी बर्कले में प्रस्तावित किया गया है।'
 
श्वेता ने सुशांत द्वारा पोस्ट की गई एक पुरानी इंस्टाग्राम पोस्ट भी साझा की है, जिसमें उन्होंने एक ऐसे शैक्षणिक सेटअप के बारे में बात की थी, जो वह छात्रों के लिए बनाना चाहते थे। सुशांत के पुराने पोस्ट में लिखा है, 'मैं एक ऐसा वातावरण बनाने का सपना देखता हूं, जहां भारत के बच्चे मुफ्त, बेहतर और प्रासंगिक शिक्षा प्राप्त कर सकें। वे अपने पसंद का कोई भी कौशल हासिल करने के कई तरीके को मुफ्त में अपना सकें।
 
सुशांत की बहन श्वेता ने यूसी बर्कले की वेबसाइट पर फंड के बारे में भी जानकारी साझा की है। भौतिकी में 'सुशांत सिंह राजपूत मेमोरियल फंड' कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के बर्कले में भौतिकी विभाग में स्नातक के छात्रों को सहायता प्रदान करता है। इसमें एस्ट्रोफिजिक्स का अध्ययन करने वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी।
 
सुशांत फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता के साथ एक राष्ट्रीय भौतिकी ओलंपियाड विजेता भी थे। खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी के लिए उनमें जीवनभर जुनून देखने को मिला। एक अन्य ट्विट में श्वेता ने कहा, 'बर्कले में एस्ट्रोफिजिक्स का अध्ययन करने में दिलचस्पी रखने वाला कोई भी व्यक्ति फंड के लिए आवेदन कर सकता है। दिवंगत आत्मा के प्रति आभार, जिसने इसे संभव बनाया। जन्मदिन मुबारक हो मेरे छोटे भाई; मैं आशा करती हूं कि आप जहां भी रहें हमेशा खुश रहें! लव यू।
 
गौरतलब है कि सुशांत सिंह राजपूत 14 जून, 2020 को बांद्रा इलाके में स्थित अपने फ्लैट में रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाए गए थे। मौत के बाद आज उनकी पहली जयंती है। उनका जन्म 21 जनवरी, 1986 को बिहार के पटना में हुआ था।
 
ये भी पढ़ें
24 जनवरी को नताशा दलाल संग सात फेरे लेंगे वरुण धवन, चाचा अनिल धवन ने किया कंफर्म