सलमान खान और उनके बॉडीगार्ड को कोर्ट ने भेजा समन, इस मामले में पेश होने का आदेश

पुनः संशोधित बुधवार, 23 मार्च 2022 (11:38 IST)
हमें फॉलो करें
बॉलीवुड सुपरस्टार का नाम अक्सर विवादों में फंसता रहता है। अब मुंबई की एक स्थानीय अदालत ने 2019 के एक विवाद के सिलसिले में एक पत्रकार द्वारा दायर की गई शिकायत पर सलमान खान और उनके बॉडीगार्ड नवाज शेख को समन जारी किया है।

मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट आरआर खान ने अपने आदेश में कहा कि मामले के संबंध में दर्ज पुलिस शिकायत में उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 504 (शांति भंग करने के इरादे से अपमानित करना) और 506 (आपराधिक भयादोहन) के तहत आरोप लगाए गए हैं।

अदालत ने सलमान खान और उनके बॉडीगार्ड नवाज शेख को समन जारी किया और याचिका को 5 अप्रैल के लिए सूचीबद्ध कर दिया। पत्रकार अशोक पांडे ने अपनी शिकायत में सलमान खान और शेख के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई शुरू करने की मांग की है।

पत्रकार ने आरोप लगाया है कि अभिनेता ने मुंबई की सड़क पर साइकिल चलाते समय उनका मोबाइल फोन छीन लिया था, उस समय कुछ मीडियाकर्मी उनकी तस्वीरें ले रहे थे। पांडे ने शिकायत में कहा कि अभिनेता ने उनके साथ बहस की और उन्हें धमकी भी दी।

अदालत ने इससे पहले यहां डी. एन. नगर पुलिस को मामले की जांच करने और रिपोर्ट सौंपने का निर्देश भी दिया था। अदालत ने अपने आदेश में कहा कि मामले के सबूत और पुलिस की जांच रिपोर्ट आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के लिए पर्याप्त है।
समन जारी करने से तात्पर्य, किसी व्यक्ति द्वारा दर्ज की गई शिकायत के आधार पर महानगर या न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष आपराधिक कार्यवाही की शुरुआत होना है। इसके बाद आरोपी व्यक्ति को अदालत के समक्ष पेश होना पड़ता है।




और भी पढ़ें :