गुरुवार, 30 मार्च 2023
  1. मनोरंजन
  2. बॉलीवुड
  3. बॉलीवुड 2022
  4. बॉलीवुड 2022 की टॉप एक्ट्रेसेस का क्या रहा हाल, कौन रहीं हिट और कौन फ्लॉप

बॉलीवुड 2022 की टॉप एक्ट्रेसेस का क्या रहा हाल, कौन रहीं हिट और कौन फ्लॉप

Top actresses of 2022 बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस की कौन सी फिल्में रिलीज हुईं। कौन सी हिट और कौन सी फ्लॉप रही? इनमें इनकी एक्टिंग कैसी रही। आलिया से लेकर अनन्या तक और दीपिका से लेकर जान्हवी तक।
 
आलिया भट्ट 
आलिया भट्ट के लिए 2022 यादगार रहा। इस वर्ष उनकी शादी हुईं और वे मां भी बनीं इसलिए इस साल को कभी भूला नहीं पाएंगी। उनकी फिल्मों ने भी धूम मचाई। गंगूबाई काठियावाड़ी में वे लीड रोल में थीं। जबरदस्त एक्टिंग की और फिल्म का कलेक्शन 100 करोड़ रुपये से भी ज्यादा रहा। ब्रह्मास्त्र के रूप में भी सफलता उनके हाथ लगी जिसमें वे अपने पति रणबीर कपूर के साथ थीं। डब फिल्म 'आरआरआर' का भी वे हिस्सा रहीं जिसने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ सफलता हासिल की। ओटीटी पर उनकी 'डार्लिंग्स' रिलीज हुई जो न केवल खूब पसंद की गई बल्कि आलिया भी एक्टिंग के भी चर्चे हुए। कुल मिलाकर आलिया के लिए यह वर्ष सुनहरा साबित हुआ।

जान्हवी कपूर
जान्हवी कपूर वर्ष 2022 में इंस्टाग्राम पर अपने बोल्ड फोटो के कारण खूब चर्चा में रहीं। सोशल मीडिया पर जहां उनका ग्लैमरस लुक छाया रहा तो 'गुड लक जेरी' और 'मिली' फिल्म में वे सीधी-सादी लड़की के रोल में नजर आईं। 'गुड लक जेरी' सीधे ओटीटी पर रिलीज हुई, जबकि 'मिली' को सिनेमाघरों में दर्शक नहीं मिले, लेकिन जान्हवी को अच्छी एक्टिंग के लिए तारीफ जरूर मिली।

कियारा आडवाणी
कियारा आडवाणी जहां एक ओर अपनी खूबसूरती और सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ रिलेशनशिप को लेकर चर्चा में रहीं तो बॉक्स ऑफिस पर सफलता भी उनके हाथ लगी। 'भूलभुलैया' बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। 'जुग जुग जियो' ने औसत कारोबार किया। 'गोविंदा नाम मेरा' ओटीटी पर आएगी। फिल्म निर्माता उन्हें 'लकी' हीरोइन मानने लगे हैं।

दीपिका पादुकोण 
दीपिका पादुकोण शादी के बाद से कम फिल्में कर रही हैं। उनकी मूवी 'गहराइयां' ओटीटी पर रिलीज हुई जिसे पसंद करने वाले कम थे। हां, दीपिका की एक्टिंग के चर्चे जरूर रहे। सर्कस में उनका डांस है जो शायद रणवीर सिंह के खातिर उन्होंने किया है।

तापसी पन्नू 
तापसी पन्नू खूब फिल्में कर रही हैं और ज्यादातर फिल्मों में उन्हें दमदार रोल निभाने को मिल रहे हैं। इस वर्ष उनकी 'लूप लपेटा', 'तड़का' और 'ब्लर' ओटीटी पर रिलीज हुई। थिएटर में 'दोबारा' और 'शाबाश मिथु' रिलीज हुईं, लेकिन फिल्मों को दर्शक नहीं मिले। तापसी की एक्टिंग इन फिल्मों में शानदार रही।

कृति सेनन 
बच्चन पांडे और भेड़िया, दो फिल्मों में कृति नजर आई और दोनों फिल्मों में न उनका अभिनय उम्दा था और फिल्में भी असफल हो गईं। प्रभास से उनका नाम जुड़ा इस कारण भी वे चर्चित रहीं, हालांकि ये सही है या पब्लिसिटी स्टंट, कहा नहीं जा सकता। बहरहाल, कृति को जरूरत है अच्छी फिल्मों को चुनने की।

करीना कपूर खान 
करीना कपूर खान ने फिल्में करना बहुत ही कम कर दिया है। 2022 की बड़ी फिल्मों में से एक 'लाल सिंह चड्ढा' में करीना नजर आईं। रिलीज के पहले ही फिल्म के बारे में इतनी निगेटिविटी फैल गई थी कि दर्शक ने इस फिल्म से दूरी बना ली। करोड़ों की लागत से तैयार यह फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप रही।

दिशा पाटनी 
युवाओं में लोकप्रिय दिशा 'एक विलेन रिटर्न्स' में दिखाई दी, लेकिन खास असर नहीं छोड़ पाई। जरूरत है दिशा को कुछ अच्छी फिल्मों की, वरना वे सोशल मीडिया की स्टार रही रह जाएंगी।

अनन्या पांडे 
अनन्या की मूवी लाइगर को असफलता का मुंह देखना पड़ा। दूसरी ओर ओटीटी पर रिलीज गहराइयां भी खास पसंद नहीं की गई। फिलहाल अनन्या को एक हिट फिल्म के साथ-साथ ऐसी फिल्म की भी सख्त जरूरत है जिसके जरिये वे साबित कर सकें कि वे अच्छी एक्ट्रेस भी हैं।

कंगना रनौट
बड़बोली कंगना रनौट की 'धाकड़' की असफलता ने जमीन पर ला दिया है। फिल्म इतनी बुरी तरह पिटी कि कंगना को दिन में तारे नजर आ गए। सोशल मीडिया पर चर्चित बातों के कारण भी वे चर्चा में रहीं।

पूजा हेगड़े
पूजा हेगड़े की हिंदी फिल्मों की बात की जाए जो वे 'राधे श्याम' में प्रभास के साथ नजर आईं, लेकिन फिल्म असफल रहीं। सर्कस में रणवीर सिंह के साथ दिखाई देंगी। ये बात तय है कि आने वाले दिनों में हिंदी फिल्मों में उनकी डिमांड बढ़ने वाली है।

भूमि पेडणेकर
'बधाई दो' और 'रक्षा बंधन' में उम्दा अभिनय कर भूमि पेडणेकर ने फिर साबित किया कि वे अच्छी एक्ट्रेस हैं, लेकिन दोनों ही फिल्में बुरी तरह पिट गईं। गोविंदा नाम मेरा में वे कॉमिक किरदार में हैं। भूमि के लिए 2022 खास नहीं रहा।

जैकलीन फर्नांडिस
जैकलीन स्टूडियो से ज्यादा अदालत में देखी गईं। सुकेश चंद्रशेखर वाला मामला उनके लिए मुसीबत बन गया है और इससे उनका करियर प्रभावित हुआ और छवि को भी धक्का पहुंचा। 'बच्चन पांडे', 'अटैक' और 'राम सेतु' में जैकलीन नजर आईं, लेकिन इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर पानी नहीं मांगा। 'विक्रांत रोणा' में छोटा सा रोल अदा किया। अब 'सर्कस' रिलीज होने वाली है।

कैटरीना कैफ 
फोन भूत में कैटरीना ने भूतनी का किरदार निभाया। कैटरीना से उम्र में कम दो लड़कों के साथ धूम-धड़ाका किया, लेकिन फिल्म फ्लॉप रही।

सोनाक्षी सिन्हा 
सोनाक्षी सिन्हा के करियर की रफ्तार थम सी गई है। पिछले तीन सालों में मात्र दो फिल्मों में वे नजर आई हैं। शायद कोविड के दौर में उन्होंने काम नहीं किया जिसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। इस वर्ष 'डबल एक्सएल' रिलीज हुई जो कब आई और कब गई पता ही नहीं चला।

परिणीति चोपड़ा
कोड नेम तिरंगा में परिणिति चोपड़ा एक्शन करती दिखाई दीं, लेकिन दर्शक इस फिल्म से दूर रहे। 'ऊंचाई' का भी वे हिस्सा थीं, लेकिन चर्चा दूसरे कलाकारों की हुई। कुल मिलाकर परिणिति का करियर ग्राफ बहुत नीचे आ गया है।

वाणी कपूर 
वाणी कपूर के पास फिल्में ही नहीं है। ले देकर यश राज फिल्म्स वालों की ही फिल्मों में नजर आती हैं। इस वर्ष रणबीर कपूर के साथ 'शमशेरा' रिलीज हुई जिसमें वाणी ने अपनी एक्टिंग स्किल्स से निराश किया। फिल्म को वर्ष की सबसे घटिया फिल्मों में से एक माना गया।

रकुल प्रीत सिंह 
ढेर सारी फिल्मों में रकुल प्रीत सिंह नजर आईं, लेकिन एक भी फिल्म में उनका रोल यादगार नहीं था। अटैक, रनवे 34, कठपुतली, डॉक्टर जी और थैंक गॉड रकुल की 2022 में रिलीज हुईं और सभी नापसंद की गई।

ऐश्वर्या राय
लंबे समय बाद ऐश्वर्या तमिल फिल्म 'पीएस 1' में दिखाई दी। हिंदी में यह मूवी कुछ खास नहीं कर पाई, लेकिन तमिल में सफलता के झंडे गाड़े। केवल मणिरत्नम की खातिर ऐश्वर्या ने यह फिल्म की।

विद्या बालन 
विद्या बालन बेहद सिलेक्टिव हो गई हैं। 'जलसा' नामक फिल्म में वे नजर आईं जो ओटीटी पर रिलीज हुई और विद्या के अभिनय की तारीफ भी हुई।
ये भी पढ़ें
'छतरीवाली' में करियर का सबसे बोल्ड किरदार निभाएंगी रकुल प्रीत सिंह, बोलीं- लोगों को पसंद आएगी फिल्म