Menstrual Acne : क्‍या आप भी पीरियड्स के पहले एक्‍ने से हैं परेशान? इन तरीकों से पाएं छुटकारा


अगर रेग्‍युलर हो तो यह समस्या बहुत बड़ी नहीं होती है। एक्‍ने होकर ठीक भी हो जाते हैं। बॉडी में होने वाले शारीरिक बदलाव का असर सबसे पहले चेहरे पर नजर आता है। ऐसे में मेंस्ट्रुल एक्‍ने आपके चेहरे की रौनक बिगाड़ देते हैं। कई बार चेहरे पर एक्ने के दाग भी रह जाते हैं। करीब 65 फीसदी महिलाएं इस समस्या से ग्रसित रहती है। आइए जानते हैं कैसे उसे निपटा जाए -

मूड स्विंग, ब्‍लोटिंग, क्रैम्प्स और टेंडर ब्रेस्‍ट यह सभी जरूर होते हैं लेकिन अब मेन्स्ट्रुअल एक्‍ने भी। महिलाओं के लिए किसी सिरदर्द से कम नहीं है। लेकिन एक्‍ने पीरियड्स आने के एक सप्ताह पहले होते हैं और पीरियड्स खत्‍म होने के बाद खत्म हो जाते हैं। और इसके बाद चेहरे पर ग्लो भी आ जाता है।

मेन्स्ट्रुअल एक्ने होने के 3 प्रमुख कारण -

1. मेन्स्ट्रुअल एक्‍ने हार्मोन बदलने पर तो होते हैं लेकिन इस दौरान पीरियड्स में टेस्टोस्टेरोन, प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन की संरचना बदलती है। और इनएक्टिव टेस्टोस्टेरोन बढ़ोतरी होती है। जिससे आपकी त्वचा पर ऑयल अधिक दिखता है। और ऐसा पीरियड्स के 12 दिन पहले से होता है।

2. यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि ओव्‍यूलेशन के बाद शरीर का तापमान बढ़ जाता है। जिससे चेहरे पर पिंपल्स को बढ़ने लगते हैं।

3. वहीं अगर जो लड़कियों पीसीओएस (PCOS)है तो उन्‍हें और भी अधिक ब्रेकआउट होते हैं।

आइए जानते हैं क्‍या करें मेन्स्ट्रुअल एक्ने होने पर -

- पोर्स को साफ रखें -
जी हां,

दिन में चेहरे को सिर्फ दो बार माइल्‍ड क्‍लींजर से साफ करें। चेहरे को साफ करने के बाद ये दो एसेंशियल टोनर का इस्तेमाल करें। सैलिसिलिक एसिड या बेंज़ॉयल पेरोक्साइड युक्‍त टोनर लगाएं। इससे आपके चेहरे के पोर्स साफ होंगे और त्वचा पर बैक्टीरिया नहीं जमा होंगे।

- प्रॉपर डाइट लें - इस दौरान डेयरी प्रोडक्ट का सेवन नहीं करें। दरअसल, इससे टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में बढ़ोतरी होती है, जिससे चेहरे पर मुहांसे तेजी से उभरते हैं। साथ ही रिफाइंड फूड्स, प्रोसेस्‍ड फूड या शुगर युक्त फूड्स का सेवन नहीं करें।

- तनाव से करें तौबा - जी हां, पीरियड्स के दौरान जितना अधिक तनाव मुक्‍त होंगे वह स्किन के लिए बेहतर रहेगा। क्योंकि तनाव होने से चेहरा डल हो जाता है, डार्क सर्कल बढ़ जाते हैं।

- टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें - जी हां, एक्ने होने पर टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें। इससे एक्‍ने डार्क या बढ़े नहीं होने में राहत मिलेगी। इसका उपयोग करने से पहले इसे डाइलूट कर लें।

- मास्‍क लगाएं - 1 चम्‍मच शहद लें, 1/2 चम्‍मच हल्‍दी और जरूरत के मुताबिक दूध मिक्‍स करें। इसके बाद 15 मिनट तक इस पैक को चेहरे पर लगाएं रखें। और फिर चेहरा धो लें। आपका चेहरा एकदम खिल जाएंगा।



और भी पढ़ें :