होंडा ई के स्पेसिफिकेशन आए सामने, फुल चार्ज में करेगी 220 किमी का सफर

Last Updated: बुधवार, 11 सितम्बर 2019 (16:32 IST)
होंडा इस हफ्ते अपनी पहली मास-मार्केट इलेक्ट्रिक कार, 'ई' को फैंकफ़र्ट मोटर शो में शोकेस करेगी। को अर्बन ईवी कॉन्सेप्ट पर तैयार किया गया है जिसे 2017 में पेश किया गया था। कंपनी ने भारत में इसे 2018-ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था। होंडा ई का प्री-प्रोडक्शन वर्ज़न 2019-जिनेवा मोटर शो में पहले ही पेश किया जा चुका है।
होंडा की यह फुल चार्ज में 220 किमी का सफर तय करने में सक्षम है। इसमें 35.5 किलोवाट-ऑवर की लिक्विड कूल्ड लिथियम-आयन बैटरी दी गई है जिसे इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है। यह दो पावर आउटपुट ऑप्शन : 136 पीएस और 154पीएस में उपलब्ध है। वहीं दोनों स्थितियों में टॉर्क 315एनएम ही मिलता है। होंडा ई मात्र 8 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटे की स्पीड पर दौड़ने में सक्षम है।

होंडा ई की रेंज भले ही अन्य कुछ नई ईवी से कम हो मगर कंपनी का कहना है कि इसे खासतौर पर सिटी कम्यूट के लिए बनाया गया है। इसके साथ सीसीएस2 (कंबाइंड चार्जिंग सिस्टम) डायरेक्ट करंट फ़ास्ट चार्जर मिलता है जो कार को 30 मिनट में 80% तक चार्ज कर सकता है।

अर्बन ईवी प्रोटोटाइप की तुलना में होंडा ई में थ्री-डोर लेआउट और फैंसी व्हील्स जैसे डिज़ाइन एलिमेंट्स की कमी है। हालांकि इसमें ओआरवीएम की जगह मल्टीप्ल कैमरा के प्रयोग को बरक़रार रखा गया है। कुछ इसी प्रकार का सेटअप ऑडी ई-ट्रोन में भी देखने को मिलता है।

सके डैशबोर्ड पर 12.3-इंच की ड्यूल एलसीडी टचस्क्रीन मिलती है जिसे कंपनी डिजिटल डैशबोर्ड कहता है। इसमें कुल 5 स्क्रीन मिलती है। जिनेवा मोटर शो में प्रदर्शित इसके प्रोटोटाइप वर्ज़न में दिए गए सभी फीचर्स इसके फाइनल मॉडल में भी दिए जाएंगे।

नए जनरेशन की कार होने के चलते होंडा ई में लेटेस्ट कनेक्टिविटी सर्विसेज और फीचर्स मिलेंगे जिन्हें होंडा पर्सनल असिस्टेंट के द्वारा वॉइस कमांड से भी कंट्रोल किया जा सकेगा। इस वॉइस अस्सिटेंट फीचर को 'ओके होंडा' कमांड के जरिए एक्टिवेट किया जा सकेगा।

यूरोप के कुछ चुनिंदा देशों और जापान में होंडा ई की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। भारत में इसके लांच को लेकर अब भी अटकलें बनी हुई हैं। अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसे 2023 से पहले भारत में लांच नहीं किया जाएगा। हालांकि 2021 तक देश में मास-मार्केट हाइब्रिड कारें जरूर पेश करेगी।

अभी के लिए हुंडई कोना इलेक्ट्रिक भारत में एक मात्र लंबी-दूरी तय कर सकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। एमजी मोटर्स भी 2020 तक अपनी ईजेडएस कार के साथ भारत के इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कदम रखेगी।
Courtesy : CarDekho.com

 

और भी पढ़ें :