Lockdown के दौरान अपनी कार की ऐसे करें सेफ्टी, जानिए Tata motors के 5 टिप्स

Last Updated: मंगलवार, 25 मई 2021 (17:18 IST)
कोरोनावायरस महामारी के कारण लगे कोरोना कर्फ्यू और लॉकडाउन (Lockdown) के कारण आपकी घर की पार्किंग में कई दिनों से खड़ी हुई है तो उसकी देखरेख जरूरी है, जिससे उसके मेंटेनेंस के खर्च को बचाया जा सकता है। ने कार की सेफ्टी से जुड़े कुछ टिप्स सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं। इन अपनाकर आप मेंटेनेस का खर्च बचा सकते हैं।
1. कवर करके रखें : कार को हमेशा कवर करके रखें। कवर से न सिर्फ कार में धूल-मिट्टी और पानी नहीं जाता। बल्कि सीधे धूप भी कार के अंदर नहीं जाती। कवर करने से आपकी कार साफ रहेगी और उसका रंग भी हमेशा चमकता रहेगा।

2. पार्क के दौरान हैंडब्रेक के इस्तेमाल से बचें : कार को पार्किंग से सुरक्षित खड़ी करें। हमेशा छांव वाली जगह पर ही कार पार्क करें। पार्किंग के दौरान हैंडब्रेक का इस्तेमाल नहीं करें। हो सके तो स्टॉपर या उसे गियर में रखें। हैंडब्रेक कई बार कार टायर से चिपक जाते हैं।
3. बैटरी की देखभाल : लॉकडाउन में कार को चला नहीं पा रहे तब बैटरी को चार्ज करने के लिए सप्ताह में एक बार कार को 20 मिनट तक स्टार्ट रखें। यदि कार को लंबे समय तक खड़ा रखना पड़ रहा है तब बैटरी से निगेटिव थर्मिनल को अलग कर दें।

4. टैंक फूल करके रखें : यदि कार का फ्यूल टैंक फुल नहीं है तब उसमें मॉइश्चर आने की आशंका रहती है। बारिश का मौसम आने वाले है और मौसम में नमी रहेगी, इसलिए आवश्यक है कि कार के फ्यूल टैंक को मॉइश्चर से बचाने टैंक फुल करवाकर रखें।
5. करते रहें साफ-सफाई : कार आप न भी चला रहे तो भी उसकी सफाई का पूरा ध्यान रखें। कार के अंदर स्टीयरिंग के साथ दूसरे टच पॉइंट को अच्छी तरह क्लीन या सैनिटाइज करें। कार को जब भी धोते हैं तब पानी में शैम्पू का प्रयोग करें।

6. समतल जगह पर खड़ी रखें : कार को लंबे समय तक एक जगह पर खड़ी करने से टायर के नीचे वाले हिस्से पर दबाव पड़ता है। इसके लिए कार को समतल जगह पर खड़ी करें। साथ ही उसे थोड़ा आगे-पीछे करते रहें। ध्यान रखें कि टायर की रबड़ कहीं से कट तो नहीं रही है। उसमें हवा का प्रेशर बराबर रखें।



और भी पढ़ें :